अब ईंट-भट्ठों पर काम नहीं करेंगे बच्चे, शिक्षा विभाग करेगा 2 करोड़ बच्चों का सपना साकार

उत्तर प्रदेश : अब ईंट-भट्ठों पर काम नहीं करेंगे बच्चे, शिक्षा विभाग करेगा 2 करोड़ बच्चों का सपना साकार

अब ईंट-भट्ठों पर काम नहीं करेंगे बच्चे, शिक्षा विभाग करेगा 2 करोड़ बच्चों का सपना साकार

Google Image | Symbolic Photo

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग को शैक्षिक सत्र 2022-23 में 2.0 करोड़ बच्चों के नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत जनपदों द्वारा नामांकन बढ़ाये जाने की दिशा में सराहनीय प्रयास किया गया है। 2.0 करोड लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 1.90 करोड़ बच्चों को नामांकित किया जा चुका है।

इन जनपदों में क्लस्टर के रूप में परम्परागत कुटीर स्थापित है 
यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने एक पत्र के माध्यम से सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने बताया कि जनपदों में क्लस्टर के रूप में परम्परागत कुटीर और लद्यु उद्योग/सूक्ष्म उद्योग स्थापित हैं। उदाहरण के लिये जनपद आगरा में चमड़े के जूते, चमड़े का सामान, संगमरमर, अलीगढ़ में ताला और हार्डवेयर बनाने का काम, जूट और जूट का सामान आदि जैसे पुस्तैनी कार्यों में पूरा परिवार लगा रहता है। जनपदों में संचालित कुटीर, लघु और सूक्ष्म उद्योगों के पॉकेट्स/क्लस्टरों को चिन्हित कराते हुए वहां हाउस होल्ड सर्वे के माध्यम से 06-14 आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं का चिन्हांकन और नामांकन कराया जाय।

विद्यालयो में नामांकित कराए जाने हेतु प्रेरित किया 
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि जनपदों में संचालित ईंट भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों के बच्चे आमतौर शिक्षा के अवसर से वंचित रह जाते हैं। इस सम्बन्ध में समस्त जिलाधिकारियों द्वारा जनपद मे संचालित ईंट भट्ठों के मालिकों की एक बैठक बुलाकर उनके भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों के 06 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को अनिवार्य रूप से समीप के प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयो में नामांकित कराए जाने हेतु प्रेरित किया जाये। 

डीएलएड प्रशिक्षुओं की टीम लगाकर इन स्थानों पर कराया सर्वे 
असेवित बस्तियों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों पर और रेल पटरियों के किनारे बसने वाले परिवारों, झुग्गी-झोपडी, बस स्टैण्ड ओवरब्रिज के नीचे रहने वाले परिवारों आदि को विशेष रूप से फोकस करते हुए डीएलएड प्रशिक्षुओं की टीम लगाकर सर्वे कराया जाए और 06-14 आयुवर्ग के शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराया जाय। 

समुदाय के परिवार के बच्चों में विद्यालय न जाने की होती हैं प्रवृत्ति 
उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के जनपदों में पाये जाने वाले मुसहर समुदाय, गोरखपुर मण्डल के जनपदों में पाये जाने वाले बनटांगिया समुदाय, तराई क्षेत्र के जनपदों में पाये जाने वाले थारू समुदाय और बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपदों में सहरिया और कंज़र समुदाय के लोग निवास करते है। इन समुदाय के परिवारों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बहुत कम है। इन समुदाय के परिवार के बच्चों में विद्यालय न जाने की प्रवृत्ति होती हैं। जिलाधिकारी के नेतृत्व में इन क्षेत्रो में कार्य करने वाली स्वयं सेवी संस्थायें बीटीसी/डीएलएड के प्रशिक्षुओं और अध्यापकों की टीम बनाकर सर्वे कराते हुए 06-14 आयुवर्ग के बच्चों को विद्यालय में नामांकन कराया जाय।

6-14 आयु के शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन सुनिश्चित किया
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा है कि इस सम्बन्ध में उपरोक्तानुसार सभी जनपदों में गतिविधियों का संचालन कराते हुए 06-14 आयु वर्ग के शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन और नामांकित बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण और उनका आधार प्रमाणीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.