प्रवासी श्रमिकों के मामले में नजीर पेश की, हजारों को मिला गृहजनपद में रोजगार

Basti: प्रवासी श्रमिकों के मामले में नजीर पेश की, हजारों को मिला गृहजनपद में रोजगार

प्रवासी श्रमिकों के मामले में नजीर पेश की, हजारों को मिला गृहजनपद में रोजगार

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

Basti: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी मजदूरों को प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए खास योजना बनाई थी। योगी ने कहा था कि लोगों को अब काम की तलाश में बाहर नहीं जाना पड़ेगा। राज्य सरकार उन्हें गृह जनपद में ही रोजगार मुहैया कराएगी। इसी क्रम में बस्ती जिले ने खास उपलब्धि हासिल कर ली है। बस्ती में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) योजना के तहत अब तक 42,875 श्रमिकों को उनके ही गांव मे रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

बस्ती के जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बुधवार को इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के अंतर्गत अब तक 112० ग्राम पंचायतों में 4,597 योजनाएं चल रही हैं। इन परियोजनाओं को पूरा कराने के लिए 42,875 श्रमिकों को काम पर लगाया गया है। बड़ी बात यह है कि इन सभी को इनके गांव में ही रोजगार मुहैया कराया गया है। जिला प्रशासन अभियान चला कर रजिस्ट्रर्ड श्रमिकों को उनके गांवो मे रोजगार दिलाने में जुटा है।

श्रमिकों के बैंक खाते में 2०1 रुपया हर दिन के हिसाब से सीधे भुगतान कर दिया जा रहा है। जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है। सभी विकास खंड अधिकारियों से श्रमिकों को रोजगार देने संबंधी कार्रवाई पूरी करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि 95 ग्राम पंचायतों में फिलहाल कोई काम नहीं चल रहा है। जल्दी ही उन गांवों में भी परियोजनाएं शुरू हो जाएंगी। हमारा लक्ष्य श्रमिकों को उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराना है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.