जेवर एयरपोर्ट से पहले पीएम मोदी यूपी वासियों को देंगे यह बड़ी सौगात, योगी आदित्यनाथ ने किया तैयारियों का निरीक्षण

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट से पहले पीएम मोदी यूपी वासियों को देंगे यह बड़ी सौगात, योगी आदित्यनाथ ने किया तैयारियों का निरीक्षण

जेवर एयरपोर्ट से पहले पीएम मोदी यूपी वासियों को देंगे यह बड़ी सौगात, योगी आदित्यनाथ ने किया तैयारियों का निरीक्षण

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने किया तैयारियों का निरीक्षण

Uttar Pradesh News : यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने प्रदेश के नागरिकों को तोहफा देना शुरू कर दिया है। 25 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) का शिलान्यास करेंगे। उससे पहले दोनों प्रदेश वासियों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन करेंगे। 340.8 किमी लंबी 6 लेन का यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। यह लखनऊ (Lucknow) से शुरू होकर पूर्वी यूपी के गाजीपुर में समाप्त होगा। साथ ही राज्य के महत्वपूर्ण जिलों वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद को लिंक रोड के जरिए आपस में जोड़ेगा।

16 नवंबर को होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने 16 नवंबर को होने वाले कार्यक्रम को लेकर जनपद सुल्तानपुर (Sultanpur) में तैयारियों का निरीक्षण किया है। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की है। योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान कहा, "पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के इस उद्घाटन कार्यक्रम को पूरी भव्यता के साथ सम्पन्न किया जाएगा। लोगों में इस कार्यक्रम को लेकर उत्साह और उमंग है। कार्यक्रम के सम्पन्न होने के बाद उसी दिन भारतीय वायुसेना का एक शो भी आयोजित होगा। सुलतानपुर के पास ही लगभग 3.5 किलोमीटर की एक एयर स्ट्रिप बनायी गई है, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान और अन्य विमान आपात लैण्डिंग कर सकेंगे। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि सहित अपर मुख्य सचिव गृह और यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

शिलान्यास भी पीएम मोदी ने किया था
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "नवनिर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को 19 महीने की कोरोना महामारी के बावजूद पूरा किया गया है। वर्ष 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी ने ही किया था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास और रोजगार की असीम सम्भावनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे 08 स्थानों पर इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर बनाए जाने की कार्यवाही प्रारम्भ हो चुकी है। इससे रोजगार में वृद्धि होगी और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी।  

इस जनपदों को जोड़ेगा यह एक्सप्रेसवे
सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना के अनुरूप उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रयास प्रारम्भ किए गए हैं। प्रदेश की आधारभूत अवसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश में विभिन्न एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उद्घाटन के लिए तैयार है और अगले माह बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा। गोरखपुर एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का कार्य प्रगति पर है। प्रदेश सरकार ने गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण की कार्यवाही तीव्र गति से आगे बढ़ाया है। गंगा एक्सप्रेसवे जनपद मेरठ को जनपद प्रयागराज से जोड़ेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.