उत्तर प्रदेश में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन, 10 दिनों में वसूले 36.43 लाख रूपए

बड़ी खबर : उत्तर प्रदेश में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन, 10 दिनों में वसूले 36.43 लाख रूपए

उत्तर प्रदेश में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन, 10 दिनों में वसूले 36.43 लाख रूपए

Google Image | Symbolic Photo

Uttar pradesh : मुख्यमंत्री के आदेश पर 19 मई 2022 से चलाए जा रहे विशेष सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सड़कों के किनारे अवैध अतिक्रमण को हटाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। अवैध पार्किंग को रोकने, अवैध ट्रांसपोर्ट और परिवहन के कारोबार मेें लिप्त माफियाओं को चिन्हित किए जाने के प्रयास किये गए। बडे़ शहरों के इण्ट्री प्वाइण्ट पर खड़े वाहनों और सड़क के किनारे पार्किंग सुविधा रहित ढाबों पर खड़े वाहनों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही के तहत 658 इण्ट्री प्वाइंट में से 18,875 वाहन हटवाए गए हैं। पार्किंग सुविधा रहित 416 ढाबों के मालिकों के विरुद्ध कार्यवाही की गई है।

100 से अधिक वाहनों को जब्त किया
गृह विभाग द्वारा अभियान की प्रगति के सम्बन्ध में उपलब्ध कराये गये विवरण के अनुसार 27 मई तक प्रदेश में चिन्हित 606 अवैध ऑटो, टैक्सी और बस स्टैण्ड को हटा दिया गया है। अवैध ऑटो, टैक्सी और बस स्टैण्ड संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही के तहत 20 पर गुण्डा अधिनियम और 02 पर गैंगस्टर अधिनियम की कार्यवाही अब तक की जा चुकी है। इसके अलावा 100 से अधिक वाहनों को जब्त किया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश के माफियाओं पर हुई कार्रवाई
अवैध अतिक्रमण और पार्किंग के विरुद्ध चलाए गए अभियान के तहत सड़कों पर अतिक्रमण के चिन्ह्ति 10,687 स्थलों को हटाया जा चुका है। इसी प्रकार 1,229 अवैध पार्किंग स्थल हटा दिए गए हैं। इसके अलावा तीन व्यक्तियों पर गुण्डा अधिनियम और दो व्यक्तियों पर गैंगस्टर अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है और 234 वाहनों को जब्त किया गया है। अवैध ट्रांसपोर्ट और परिवहन से सम्बन्धित 09 माफियाओं को चिन्हित किया गया है। 05 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गयी है। इन चिन्हित माफियाओं में से 01 पर गैंगस्टर एक्ट और 01 पर गैंगस्टर एक्ट 14(1) की कार्यवाही की गई।

17,38,000 रुपए शमन शुल्क वसूला गया
सड़क सुरक्षा पर विशेष बल देते हुये एक्सप्रेवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग की सड़कों, नगर मार्गों और अन्य सड़कों के किनारे अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध सघन अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से दो पहिया वाहन चलाने पर 3,836 चालान कर 17,38,000 रुपये शमन शुल्क वसूला गया। इसी प्रकार 4,374 चार पहिया वाहनों का चालान कर 19,05,300 रुपए शमन शुल्क वसूला गया। मदिरा और मादक द्रव्यों का सेवन कर वाहन चलाने की जांच हेतु 76,613 वाहन चालकों को चेक किया गया, जिनमें से 1,240 चालक नशे की हालत में पाये गये जिनका चालान किया गया।

परिवहन विभाग द्वारा चलाया गया संयुक्त अभियान
इस अभियान के तहत वाहनों के फिटनेस प्रमाण-पत्र की सघन जांच की भी कार्यवाही की जा रही है। जिससे बिना फिटनेस प्रमाण-पत्र के कोई भी वाहन यथा स्कूल बस, प्राइवेट बस, परिवहन विभाग की बसें, प्राइवेट कॉन्ट्रªैक्ट बसे, ट्रक, दो पहिया और चार पहिया इत्यादि वाहनों का संचालन न होने पाए। ओवरलोडिंग रोकने हेतु विशेष प्रवर्तन अभियान चलाकर ट्रको का निर्धारित क्षमता के अनुसार ही लोड होना सुनिश्चित किया जा रहा है। अवैध खनिज परिवहन और ओवर लोडिंग रोकने के लिए भूतत्व, खनिकर्म और परिवहन विभाग द्वारा भी संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है।

धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग द्वारा 1,404 ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर स्कूल, बाजार और महत्वपूर्ण स्थल, स्पीड लिमिट, मोड इत्यादि दर्शित करते हुये साइनेज बोर्ड लगाये जा रहे हैं। सड़कों के टोल प्लाजा पर ओवर स्पीड चेकिंग कर ब्रेथ-एनेलाइजर से भी जांच की जा रही है। आपको बता दें कि उच्च न्यायालय के आदेश के अनुुपालन में धार्मिक स्थलों आदि से हटाए गए लाउडस्पीकर की कुल संख्या 71,114 है और 58,180 लाउडस्पीकरों की ध्वनि निर्धारित मानकों के अनुरूप कराई गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.