सतवीर गुर्जर और नरेंद्र डाढ़ा भाजपा में शामिल

गौतमबुद्ध नगर में बसपा सुप्रीमो मायावती को बड़ा झटका : सतवीर गुर्जर और नरेंद्र डाढ़ा भाजपा में शामिल

सतवीर गुर्जर और नरेंद्र डाढ़ा भाजपा में शामिल

Tricity Today | सतवीर गुर्जर ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा।

Lucknow : बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) की मुखिया उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) को अपने पैतृक जिले गौतमबुद्ध नगर में तगड़ा झटका लगा है। उनके सबसे करीबी माने जाने वाले दादरी से दो बार विधायक रहे सतवीर गुर्जर ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। सतवीर गुर्जर ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के सामने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। इतना ही नहीं जेवर विधानसभा सीट से पिछला चुनाव लड़ने वाले नरेंद्र डाढ़ा भी भाजपा में शामिल हो गए हैं। नरेंद्र की पहचान बसपा में युवा नेता के तौर पर होती थी। उन्हें पार्टी में मेहनती कार्यकर्ता माना जाता था।

कौन हैं सतवीर गुर्जर
सतवीर गुर्जर मूल रूप से नोएडा में बरौला के रहने वाले हैं। सतवीर गुर्जर को बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती का बेहद करीबी माना जाता रहा है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें मायावती ने वर्ष 2007 में दादरी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था। आपको बता दें कि दादरी विधानसभा सीट पर ही मायावती का गांव बादलपुर है। एक तरह से यह बसपा सुप्रीमो मायावती की गृह सीट है। उस चुनाव में सतवीर गुर्जर ने भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज गुर्जर नेता और पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर को पराजित किया था। विधानसभा चुनाव 2007 के बाद उत्तर प्रदेश में मायावती की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी, जिसमें सतवीर गुर्जर का बड़ा कद था। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर सतवीर गुर्जर और नवाब सिंह नागर का आमना-सामना हुआ। जिसमें नवाब सिंह नागर को दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा था। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की लहर थी। उसके बावजूद सतवीर गुर्जर दादरी सीट पर कामयाब हुए थे। इतना ही नहीं सतवीर गुर्जर को मायावती के भाई आनंद का राइट हैंड बोला जाता था।

नरेंद्र डाढ़ा ने भी बसपा छोड़ी
गौतमबुद्ध नगर में भारतीय जनता पार्टी को दूसरा झटका नरेंद्र डाढ़ा के रूप में लगा है। नरेंद्र ने भी बहुजन समाज पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। नरेंद्र ने पिछला विधानसभा चुनाव जेवर विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर लड़ा था। वह 45,256 वोट हासिल करके तीसरे नंबर पर रहे थे। सही मायनों में नरेंद्र डाढ़ा सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार अवतार सिंह भड़ाना की हार का कारण बने थे। नरेंद्र डाढ़ा का राजनीतिक पारिवारिक बैकग्राउंड है। उनके बड़े भाई गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के अध्यक्ष रह चुके हैं। नरेंद्र खुद लंबे अरसे से बसपा में राजनीति कर रहे हैं और सामाजिक तौर पर किसान आंदोलनों से जुड़े रहे हैं। नरेंद्र बहुजन समाज पार्टी की अगली पीढ़ी में बतौर युवा नेता महत्वपूर्ण किरदार थे।

जॉइनिंग के वक्त मौजूद रहे बड़े नेता
नरेंद्र डाढ़ा और सतवीर गुर्जर की भारतीय जनता पार्टी में जॉइनिंग के वक्त कई बड़े नेता मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मोहित बेनीवाल, गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के अध्यक्ष अमित चौधरी, मेरठ साउथ से विधायक उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सोमेंद्र तोमर की मौजूदगी में इन दोनों लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.