‘ठाकुर’ लिखे जूते बेच रहा था युवक, लोगों की शिकायत पर पहुंचा जेल, कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी पुलिस, VIDEO

Bulandshahr : ‘ठाकुर’ लिखे जूते बेच रहा था युवक, लोगों की शिकायत पर पहुंचा जेल, कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी पुलिस, VIDEO

‘ठाकुर’ लिखे जूते बेच रहा था युवक, लोगों की शिकायत पर पहुंचा जेल, कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी पुलिस, VIDEO

Google Image | ‘ठाकुर’ लिखे जूते बेच रहा था युवक

बुलंदशहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आ रहा है। बुलंदशहर पुलिस ने मंगलवार को एक जूता विक्रेता को गिरफ्तार कर लिया। जूता विक्रेता का गुनाह सिर्फ इतना है कि वह जूतों के सोल पर ‘ठाकुर’ प्रिंटेड जूते बेच रहा था। इस पर जूता विक्रेता और कुछ लोगों के बीच कहासुनी भी हुई। इसके बाद मामला पुलिस तक पहुंच गया। लोगों ने जूता विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने जूता विक्रेता को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने जूता विक्रेता और निर्माता के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

बताते चलें कि मंगलवार को बुलंदशहर पुलिस ने एक मामले में कार्रवाई करते हुए सड़क पर जूता बेचने वाले विक्रेता नासिर को गिरफ्तार कर लिया। नासिर काफी समय से बुलंदशहर में जूता बेचने का काम करता है। मंगलवार को कुछ लोग नासिर की दुकान पर जूता खरीदने आए थे। इस दौरान उनकी नजर जूतों के नीचे लिखे ‘ठाकुर’ शब्द पर पड़ी। इस पर उन्होंने प्रतिक्रिया दी। हालांकि इस दौरान नासिर और ग्राहकों के बीच कहासुनी भी हुई। बाद में मामला पुलिस के संज्ञान में लाया गया। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस ने विक्रेता को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अपना पक्ष रखते हुए लिखा है, ‘उक्त संबंध में थाना गुलावठी पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत है। अभियोग में नामित अभियुक्त पुलिस हिरासत में है एवं अग्रिम विवेचनात्मक कार्यवाही जा रही है।‘

थोड़ी देर में मामला सोशल मीडिया पर पहुंच गया। सोशल मीडिया पर लोगों ने बुलंदशहर पुलिस की खिंचाई शुरू कर दी। इस पर पुलिस ने अपना पक्ष रखते हुए लिखा है कि, इसे अन्यथा ना लें। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह जरूरी था। पुलिस ने जूता विक्रेता पर लगे आरोपों के मद्देनजर उसे गिरफ्तार किया है। उसके धर्म या मजहब से मामले का कोई संबंध नहीं है। बुलंदशहर पुलिस ने ट्वीटर पर लिखा है, ‘इस प्रकरण में वर्तमान विधि व्यवस्था के अनुसार जो सुसंगत था वह कार्यवाही की है, यदि पुलिस कार्यवाही न करती तो बहुत से लोग उल्टी/भिन्न प्रतिक्रिया देते। अतः पुलिस ने नियम का पालन किया है। कृपया इसे इसी रूप में देखें।‘ पुलिस का कहना है कि अगर कोई से इस वाकये को सांप्रदायिक रंग दे रहा है, तो वह सामाजिक सौहार्द और कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है। 

पुलिस ने बताया कि इस संबंध में कुछ लोगों से शिकायत मिली थी। जांच में पुलिस ने पाया कि जूतों के नीचे ‘ठाकुर’ लिखा हुआ है। इसीलिए आरोपी को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने अज्ञात जूता निर्माता कंपनी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर लिया है। प्रशासन मामले की बड़े स्तर पर जांच करेगा। फिलहाल यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इन जूतों की निर्माता कंपनी ने सभी तय मानकों का पालन किया है या नहीं। पुलिस जूता निर्माता कंपनी पर भी कार्रवाई करने की तैयारी में है। पुलिस का कहना है कि कंपनी ने जूते के सोल में समुदाय विशेष का नाम लिखकर अपराध किया है। पुलिस कानूनी तरीके से मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.