बदले लुक में दिखेगा बुलंदशहर रेलवे स्टेशन, आधुनिक होगा प्लेटफार्म

मुरादाबाद से अच्छी खबर : बदले लुक में दिखेगा बुलंदशहर रेलवे स्टेशन, आधुनिक होगा प्लेटफार्म

बदले लुक में दिखेगा बुलंदशहर रेलवे स्टेशन, आधुनिक होगा प्लेटफार्म

Tricity Today | बदले लुक में दिखेगा बुलंदशहर रेलवे स्टेशन

Moradabad News : भारतीय रेलवे के स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले बुलंदशहर स्टेशन का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत स्टेशन पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। 

स्टेशन पर ये होंगी सुविधाएं 
उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कोचिंग (SDCM-Senior Divisional Commercial Manager) सुधीर सिंह ने बताया कि बुलन्दशहर स्टेशन पर यातायात संचालन में सुधार और परिसंचरण क्षेत्र का सुंदरीकरण, प्रवेश द्वार का प्रावधान, साइनेज स्थापित करना, सार्वभौमिक आवाजाही के लिए स्पर्शनीय टाइल्स, रैंप और लिफ्टों का प्रावधान, दिव्यांगजन शौचालय सुविधाओं का प्रावधान, अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार, एग्जीक्यूटिव लाउंज का प्रावधान, एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान, नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान, पुरुष और महिला, पार्किंग क्षेत्र का प्रावधान, प्लेटफार्म का पुनः सतहीकरण, प्लेटफार्म आश्रयों का प्रावधान किया गया है।

सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार
सुधीर सिंह ने बताया कि इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत स्टेशन तक आसान पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट, एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई फाई स्थानीय उत्पादों के लिए क्योस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एक स्टेशन एक उत्पाद, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं शामिल हैं।

मण्डल रेल प्रबंधक की देखरेख में कार्य 
उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक कोचिंग (SDCM-Senior Divisional Commercial Manager) सुधीर सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। भारत सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर मुरादाबाद मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक राज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में एवं मुख्य परियोजना प्रबंधक (गति शक्ति) यशवंत सिंह के निर्देशन में मण्डल का गति शक्ति यूनिट कार्य कर रहा है।

एक नजर में जिले का इतिहास
बुलन्दशहर का इतिहास 1200 ईसा पूर्व से प्रारम्भ होता है। यह क्षेत्र पांडवों की राजधानी इंद्रप्रस्थ और हस्तिनापुर के नजदीक है। हस्तिनापुर के पतन के बाद, अहार जो जिला बुलन्दशहर के उत्तर पूर्व में स्थित है, पांडवों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया। समय बीतने के साथ राजा परमा ने क्षेत्र के इस हिस्से पर एक किला बनवाया और अहिबरन नामक राजा ने बारां (बुलंदशहर) नामक एक मीनार की नींव रखी। चूंकि यह एक ऊंची भूमि पर बसा हुआ था, इसलिए इसे हाईसिटी के नाम से भी जाना जाने लगा। वर्तमान में बुलन्दशहर नाम से जाना जाता है। भटौरा वीरपुर, ग़ालिबपुर आदि स्थानों पर मिले प्राचीन अवशेष बुलन्दशहर की प्राचीनता के प्रतीक हैं। जिले में कई अन्य महत्वपूर्ण स्थान हैं, जहां मध्यकालीन युग की मूर्तियां और प्राचीन मंदिरों की वस्तुएं स्थापित की गई थीं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.