ओमिक्रॉन को लेकर योगी आदित्यनाथ अलर्ट, अधिकारियों को दिए ये सख्त आदेश

Uttar Pradesh : ओमिक्रॉन को लेकर योगी आदित्यनाथ अलर्ट, अधिकारियों को दिए ये सख्त आदेश

ओमिक्रॉन को लेकर योगी आदित्यनाथ अलर्ट, अधिकारियों को दिए ये सख्त आदेश

Google Image | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Prayagraj : देश में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले अब बढ़ने लगे हैं। यह देश के करीब चौदह राज्यों में पहुंच चुका है। यूपी में भी कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इसमें कई निर्णय लिए और आलाधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। कोविड से बचाव के लिए ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में स्थिति नियंत्रित है, लेकिन इस समय  किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है। कोरोना के बढ़ रहे मामले को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोविड-19 की स्थिति को लेकर एक समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि बीते 24 घंटे में एक लाख 84 हजार 494 सैंपल की जांच में कुल 21 कोरोनावायरस से संक्रमित की पुष्टि हुई है। इसी अवधि में 14 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड-19 केस की संख्या 216 है। जबकि 16 लाख 87 हजार 6 से 33 मरीज कोरोनावायरस को मात दे चुके हैं। आज 39 जिलों में एक भी कोविड-19 मरीज शेष नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्होंने निर्देश दिया कि भारत सरकार के ताजा दिशा-निर्देशों के अनुरूप नए वेरिएंट की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 18 करोड़़ 88 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 09 करोड़़ 12 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में देश में प्रथम स्थान पर है। यहां 06 करोड़ 56 लाख 60 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़़ 31 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में से 83.55 फीसदी को पहली और 44.54 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। सीएम ने कहा कि एकेटीयू लखनऊ, एमएमएमयूटी गोरखपुर, एचबीटीयू कानपुर व दो अन्य संस्थानों के सिविल इंजीनियरिंग विशेषज्ञों की एक विशेष टीम गठित कर प्रदेश में निर्माणाधीन लाइट हाउस प्रोजेक्ट का गहन अध्ययन कराया जाए। कम खर्च में टिकाऊ और मजबूत आवास निर्माण की यह विधा प्रदेश में आवासीय योजनाओं को विस्तार देने में उपयोगी हो सकती है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आपदा राहत, कृषि, कानून-व्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में 'ड्रोन' की महत्ता को देखते हुए प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई की स्थापना के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाये। आईटीआई संस्थानों में ड्रोन तकनीक के प्रशिक्षण के लिए सर्टिफिकेट व डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं। आवश्यकतानुसार आईआईटी कानपुर के सहयोग लिया जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत "ड्रोन" के प्रयोग को लेकर राज्य स्तर पर स्पष्ट नियमावली तैयार की जाये।

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन होना चाहिए और संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने प्रदेश में शीतलहर को देखते हुए रैन बसेरों को बेहतर तरीके से संचालित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कोई भी खुले में न सोने पाए। उन्होंने पुलिस और प्रशासन को विशेष तौर पर शहरों में बने रैन बसेरों का ध्यान रखने को कहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.