सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे  अपने लिए खुद उगाएंगे सब्जियां, क्लास के बाहर लगेगी भिंडी और फूलगोभी

गौतमबुद्ध नगर : सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अपने लिए खुद उगाएंगे सब्जियां, क्लास के बाहर लगेगी भिंडी और फूलगोभी

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे  अपने लिए खुद उगाएंगे सब्जियां, क्लास के बाहर लगेगी भिंडी और फूलगोभी

Tricity Today | Plantation In Government School

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे  अपने लिए खुद उगाएंगे सब्जियां, क्लास के बाहर लगेगी भिंडी और फूलगोभी Gautam Buddha Nagar : कहा जाता है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सरकारी स्कूलों में अच्छा खाना नहीं मिलता है। बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाने के लिए केन्द्र सरकार ने एक खास मुहिम निकाली है। गौतमबुद्ध नगर 511 सरकारी स्कूल हैं। इनमें से 210 स्कूलों में किचन गार्डन बनाए जाएंगे।   

जिले के सरकार स्कूलों में 90 हजार से ज्यादा छात्र
सरकारी स्कूलों में छात्रों को खराब भोजन मिलने की समस्या हमेशा से ही सामने आती है, लेकिन अब नोएडा सरकारी स्कूल में जाने छात्र-छात्रों और माता-पिता की टेंशन दूर होने का समय आ गया है। अब जिले के नोएडा सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन बनाया गया है। वर्तमान में 511 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और तीन कस्तूरबा गांधी स्कूल है। इसमें 90 हजार से अधिक छात्रों को शिक्षा दी जा रही है।   

210 स्कूलों में मुहिम शुरू
पहले चरण में 210 स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। यह योजना केंन्द्र सरकार द्वारा निकाली गई है। इस मुहिम का नाम केन्द्र सरकार ने स्कूल न्यूट्रिशन गार्डन रखा है। जिससे बच्चों को अच्छा पोषणयुक्त भोजन मिल मिलेगा। जिले के 210 स्कूलों में हरी सब्जियां बोई जा रही है। स्कूल में बोई सब्जियों की जिम्मेदारी भी छात्रों के हाथ में दी गई है। जिससे छात्रों को सब्जियों और उनसे  मिलने वाली पोषक तत्वों की जानकारी मिल सके। जिसके लिए सरकार की ओर से प्रत्येक स्कूल को पांच हजार की धनराशि दी गई है।  

बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया किचन गार्डन का उद्देश्य 
बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी ने इस विषय में बताया कि बच्चों को मौसमी सब्जियों में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जानकारी देना है। 50 फीसदी स्कूलों में किचन गार्डन की जमीन तय कर सब्जियों को उगना शुरू कर दिया गया है। किचन गार्डन में शलजम, पालक, सरसो, फूलगोभी, सोया, धनिया, चुकंदर, गाजर, मूली, भिंडी, बैगन और सेम आदि सब्जियां उगाई जाएंगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.