डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़े डीजीपी मुकुल गोयल, हेल्पलाइन नंबर जारी

बड़ी खबर : डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़े डीजीपी मुकुल गोयल, हेल्पलाइन नंबर जारी

डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़े डीजीपी मुकुल गोयल, हेल्पलाइन नंबर जारी

Tricity Today | डीजीपी मुकुल गोयल

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी मुकुल गोयल ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़ कर साइबर अपराध के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन की वजह से साइबर अपराध में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही इस दौरान उन्होंने साइबर क्राइम से पीड़ित लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 भी जारी किया है। पीड़ित व्यक्ति इस नंबर पर कॉल कर के शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

155260 नम्बर पर कर सकते हैं शिकायत
साइबर क्राइम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में डिजिटल लेनदेन और मोबाइल बैंकिंग के बढ़ते हुए उपयोग से फाइनेंसियल साइबर अपराधों में बहुत वृद्धि देखने को मिली है साइबर अपराध पर रोक लगाने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 13 मई 2021 को उत्तर प्रदेश में नेशनल साइबर क्राइम रिर्पोटिंग पोर्टल एनसीआरबी एनसीईआरटी के अंतर्गत साइबर क्राइम का हेल्पलाइन नंबर 155260 शुरू किया गया साइबर अपराध होने पर इस नंबर पर शिकायत दर्ज की जा सकती है साइबर अपराध होने के बाद इतने कम समय में पीड़ित द्वारा शिकायत दर्ज करा दी जाएगी उस मामले में रिकवरी की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

अनजान व्यक्ति को ना दें गोपनीय जानकारी
इसके साथ ही डीजीपी ने यह भी कहा है कि इसके लिए एक डेडीकेटेड कॉल सेंटर बनाया गया है जिसमें साइबर अपराध से जुड़ी शिकायतों को त्वरित दर्ज निस्तारण किया जाएगा। पीड़ित के द्वारा शिकायत के तत्काल बाद  कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अपील करते हुए कहा कि किसी भी अनजान नंबर से कॉल आने पर अपनी गोपनीय जानकारी ना दें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.