मुसीबत में हैं तो डायल करें 112, उत्तर प्रदेश में अशोक कुमार और मोहिनी पाठक ने चलाया खास अभियान

हम हैं तैयार : मुसीबत में हैं तो डायल करें 112, उत्तर प्रदेश में अशोक कुमार और मोहिनी पाठक ने चलाया खास अभियान

मुसीबत में हैं तो डायल करें 112, उत्तर प्रदेश में अशोक कुमार और मोहिनी पाठक ने चलाया खास अभियान

Tricity Today | मुसीबत में हैं तो डायल करें 112

Uttar Pradesh/Lucknow News : मुसीबत में फंसे लोगों को आसानी से 'यूपी-112' की सहायता उपलब्ध कराने के लिए 112 की टीमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चला रही है। इसी क्रम में एडीजी-112 अशोक कुमार सिंह के निर्देशन में मुख्यालय की अपर पुलिस अधीक्षक मोहिनी पाठक के नेतृत्व में बुधवार से बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर में 'नो योर 112' कार्यक्रम का आगाज किया जा रहा है। 112 की टीमें एलईडी वैन, नुक्कड़ नाटक और छोटी-छोटी सभाओं के माध्यम से नागरिकों को उनके अधिकारों और पुलिस विभाग की विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी देंगी।

बुजुर्गों और महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के लिए विशेष योजनाएं 
बुजुर्गों और महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए यूपी-112 द्वारा विशेष योजनाएं चलायी जा रही हैं। अपर पुलिस अधीक्षक मोहिनी पाठक ने बताया कि घरेलू हिंसा और मारपीट के अलावा किसी भी आपात स्थिति जैसे आग लगने, प्राकृतिक आपदा और मेडिकल इमरजेंसी में भी 112  नंबर डायल किया जा सकता है। अभियान के दौरान लोकगीतों के माध्यम से कलाकार बुजुर्गों के लिए सवेरा योजना, महिलाओं के लिए प्रबल प्रतिक्रिया और अकेली घर आने-जाने वाली महिलाओं को रात्रि में पीआरवी की मदद के संबंध में जानकारी दी जाएगी। 

"महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन सरकार की प्राथमिकता"
मोहिनी पाठक ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन सरकार की प्राथमिकता में है। घरेलू हिंसा पीड़ित महिलाओं के लिए 112 की ओर से ‘प्रबल प्रतिक्रिया’ दी जाती है। योजना में पीड़ित महिला 112 पर कॉल कर अपना पंजीकरण करवा सकती है। पंजीकृत महिला की शिकायत पर महिला पीआरवी तत्काल सहायता के लिए पहुंचती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.