यूपी में 12 एमएलसी सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और स्वतंत्रदेव सिंह समेत इन नेताओं को लड़ना होगा चुनाव

BIG BREAKING : यूपी में 12 एमएलसी सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और स्वतंत्रदेव सिंह समेत इन नेताओं को लड़ना होगा चुनाव

यूपी में 12 एमएलसी सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और स्वतंत्रदेव सिंह समेत इन नेताओं को लड़ना होगा चुनाव

Google Image | File Photo

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके लिए 11 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी, 28 जनवरी को मतदान होगा। बड़ी बात यह है कि उत्तर प्रदेश के डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिनेश शर्मा और विधान परिषद के अध्यक्ष रमेश यादव को यह चुनाव लड़कर दोबारा सदन पहुंचना होगा। जानकारों का कहना है कि 12 में से 10 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का जीतना तय माना जा रहा है। एक सीट समाजवादी पार्टी आसानी से जीत जाएगी। एक सीट को लेकर चुनाव होगा। जिस पर जीत की कुंजी बहुजन समाज पार्टी के हाथ में है। आपको यह भी बता दें कि इन 12 में से 5 सीटों पर फिलहाल समाजवादी पार्टी का ही कब्जा था। चार सीट बहुजन समाज पार्टी के पास और भारतीय जनता पार्टी के पास केवल 3 सीट हैं।

भारत निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक 30 जनवरी को उत्तर प्रदेश के 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनका चुनाव विधानसभा के सदस्यों को करना है। विधानसभा में मौजूदा गिनती के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी का पलड़ा पूरी तरह भारी है। लिहाजा, 12 में से 11 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को बिना किसी अड़चन के जीत मिलनी तय मानी जा रही है। एक सीट को लेकर पेंच फंस सकता है। जिसमें बहुजन समाज पार्टी का रुख निर्णायक साबित होगा। 

इन नेताओं की सीट 30 जनवरी को खाली होंगी
निर्वाचन आयोग ने बुधवार को अधिसूचना जारी की। जिसमें बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व कैबिनेट मिनिस्टर अहमद हसन, गाजियाबाद से समाजवादी पार्टी के नेता आशु मलिक, बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक सदस्य धर्मवीर अशोक, बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए नसीमुद्दीन सिद्दीकी, बसपा के प्रदीप जाटव, विधान परिषद के अध्यक्ष रमेश यादव, समाजवादी पार्टी के रामजतन राजभर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, समाजवादी पार्टी के वीरेंद्र सिंह, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और समाजवादी पार्टी के एमएलसी साहब सिंह सैनी का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। इनमें से भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा तीनों नेता सदन में वापसी करेंगे। इसके अलावा भाजपा 7 और नए चेहरे मैदान में उतारेगी।

यह चुनाव का पूरा कार्यक्रम
निर्वाचन आयोग के मुताबिक 11 जनवरी को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी रहेगी, 19 जनवरी को नामांकन ओं की जांच की जाएगी। इसके बाद नाम वापसी होगी। 21 जनवरी तक नाम वापसी की जा सकती है। 28 जनवरी को मतदान करवाया जाएगा। मतदान सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा। मतदान के तुरंत बाद 5:00 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी और पूर्ण होने तक जारी रहेगी। इसके बाद हाथों-हाथ परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

मतदान के दौरान कोरोनावायरस से बचाव की गाइडलाइन लागू होंगी
निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में मतदान के दौरान विधायकों के लिए कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन भी जारी की है। आयोग का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को फेस मास्क पहनना होगा। जो लोग इलेक्शन ड्यूटी में काम करेंगे, उन्हें भी अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा। चुनाव के लिए उपयोग किए जा रहे कमरों और हॉल के प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य रूप से की जाएगी। सभी स्थानों पर सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना अनिवार्य होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार अपने स्तर पर भी संक्रमण से बचाव के लिए नियम कायदे लागू कर सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.