उद्यमिता और कौशल विकास मंत्री ने विभिन्न शिक्षा विभागों के साथ बैठक की, युवाओं के लिए होंगे रोजगारपरक कोर्स संचालित

उत्तर प्रदेश : उद्यमिता और कौशल विकास मंत्री ने विभिन्न शिक्षा विभागों के साथ बैठक की, युवाओं के लिए होंगे रोजगारपरक कोर्स संचालित

उद्यमिता और कौशल विकास मंत्री ने विभिन्न शिक्षा विभागों के साथ बैठक की, युवाओं के लिए होंगे रोजगारपरक कोर्स संचालित

Tricity Today | Minister of Entrepreneurship and Skill Dharmendra Pradhan

Lucknow : भारत सरकार के उद्यमिता व कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज खादी ग्रामद्योग बोर्ड के सभाकक्ष में उत्तर प्रदेश की विभिन्न शिक्षा विभागों की समीक्षा बैठक की। जिसमें प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने अपने-अपने विभागों की प्रगति की जानकारी दी। 

युवाओं के लिए रोजगारपरक कोर्स संचालित हो 
बैठक में व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास और प्राविधिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी। युवाओं के भविष्य के लिए रोजगारपरक कोर्स संचालित किए जाने पर जोर दिया गया। जिससे उन्हें शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ रोजगार से भी जोड़ा जा सके। अग्निवीरों में आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को भेजने हेतु कैम्प लगाए जाए।

बच्चों को अधिक से अधिक पंजीकरण कराए जाए
बैठक में बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभागों की बैठक के कार्यों की चर्चा की गयी। जिसमें सभी को शिक्षा जोड़ा जाए इसके लिए बच्चों को अधिक से अधिक पंजीकरण कराने पर जोर दिया गया। शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ बच्चो के पोषण पर ध्यान दिया जाय। बच्चों को पर्यावरण से जोडने के लिए स्कूलो मे पौधारोपण कार्यक्रम संचालित किए जाय। शिक्षा में तकनीक का अधिक से अधिक जोर दिया जाय। डिजिटल माध्यम से बच्चो को शिक्षा दी जाय, इसके लिए अधिक से अधिक शिक्षापरक कन्टेट तैयार किए जाए। इसके साथ ही भारत की आजादी में संघर्ष करने वाले नायकों पर निबंध, लेख, प्रतियोगिता आयोजित की जाय और जिससे बच्चों को भारत की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले नायकों की जानकारी मिल सके।

ये लोग उपस्थित रहे
बैठक मे अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास और प्राविधिक शिक्षा सुभाष चन्द्र शर्मा, महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनन्द और कौशल विकास मिशन निदेशक आन्द्रा वामसी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.