GOOD NEWS: शगुन पोर्टल पर दिखाई देंगी स्कूलों की खूबियां, मोदी सरकार लाई नयी योजना

शगुन पोर्टल पर दिखाई देंगी स्कूलों की खूबियां, मोदी सरकार लाई नयी योजना

Google Photo | शगुन पोर्टल

शगुन पोर्टल पर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की खूबियां दिखाई देंगी। राज्य के विभिन्न नवाचार और उत्कृष्ट काम से संबंधित वीडियो, केस स्टडी, टेस्टीमोनियल्स व इमेज तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी; इसके बाद इन्हें शगुन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। भारत सरकार के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने वार्षिक योजना में प्रत्येक जिले के लिए 33 हजार की दर से धनराशि भी जारी की है।

राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा विजय किरन आनंद ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए लैटर मे बताया है कि इसके लिए बीएसए की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाए। इसमें सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयक भी शामिल किए जाए। यह समिति सक्रिय व अभिलेखीकरण में दक्षता रखने वाले एजआरजी व एआरपी को चिंहित करेगी। इसके आधार पर वीडियो, केस स्टडी, टेस्टीमोनियल्स व इमेज तैयार करने के लिए भी इनकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

इन योजनाओं पर होगा फोकस
वीडियो, केस स्टडी आदि के लिए शासन स्तर से सुझाव भी दिए गए हैं। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों में लागू विभिन्न योजनाओं व कायाकल्प पर फोकस किया जाएगा। जिसमें मिशन प्रेरणा, आप्रेशन कायाकल्प के तहत सुसज्जित कक्षा कक्ष, आकर्षक भवन व अवस्थापना सुविधाओं का वीडियो बनाया जाएगा। प्रेरणा ज्ञानोत्सव सौ दिवसीय प्रशिक्षण अभियान, प्रेरणा तालिका का प्रयोग, दीक्षा एप, रीड-एलांग एप, शिक्षकों का प्रशिक्षण, बच्चों का नियमित मूल्यांकन, शिक्षा चैपाल, प्रिन्टरिच मैटेरियल युक्त कक्ष-कक्षाओं का रूपांतरण, सक्रिय पुस्तकालय, गणित किट का प्रयोग, कहानी चार्ट व कविता चार्ट भी शामिल किए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारियों के अनुसार आधारशिला, ध्यानाकर्षण, शिक्षक संग्रह माॅडयूल का कक्षा शिक्षण में उपयोग, महिला दिवस पर आयोजित चैपाल, मिशन शक्ति के तहत गतिविधियों, उच्च प्राथमिक विद्यालय की बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण, एसएमसी व अभिभावक संघ की बैठक, एसआरजी, एआरपी व शिक्षक संकुल स्तर से स्कूलों व शिक्षकों को अकादमिक व सहयोगात्मक पर्यवेक्षण और कस्तूरबा विद्यालयों में किए गए नवाचार भी इस योजनाओं में शामिल किए जाएंगे।

कार्यवाहक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर अब परिषदीय विद्यालयों की खूबियों को शगुन पोर्टल पर दिखाया जाएगा। इस संबंध में दिशा-निर्देश प्राप्त हो गए हैं। जिनके बारे में सभी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.