पहली बार इको टूरिज्म पर फिल्मों का उठाएंगे आनंद, तीन दिनों तक मचेगी धूम

गोरखपुर महोत्सव 2023 : पहली बार इको टूरिज्म पर फिल्मों का उठाएंगे आनंद, तीन दिनों तक मचेगी धूम

पहली बार इको टूरिज्म पर फिल्मों का उठाएंगे आनंद, तीन दिनों तक मचेगी धूम

Tricity Today | वाइल्ड लाइफ पहुंचे योगी आदित्यनाथ

Gorakhpur : इको टूरिज्म की थीम पर होने जा रहे गोरखपुर महोत्सव 2023 में पहली बार वन्यजीव और पर्यावरण की ओर गोरक्षनगरी वासियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं वन्यजीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट (रजि.) संयुक्त रूप से इको टूरिज्म, वाइल्डलाइफ एवं क्लाइमेटचेंज पर आधारित फिल्मों का फ्रेस्टिबल आयोजित करेगा। 

हरगोविंद पाण्डेय की फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी
फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी श्रृंखला के इस तीन दिवसीय फिल्मोत्सव में तीन बार ग्रीन आस्कर अवार्ड से सम्मानित फिल्म निर्माता एवं संरक्षणकर्ता माइक हरगोविंद पाण्डेय की फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इसके अलावा मुख्य कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल भी लगाया जाएगा। 

11, 12 और 13 जनवरी को होगा कार्यक्रम
डीएफओ विकास यादव ने बताया कि हर बार की तरह गोरखपुर महोत्सव में वन विभाग, प्राणी उद्यान एवं हेरिटेज फाउंडेशन संयुक्त रूप से प्रतिभाग करेगा, लेकिन इस बार स्टॉल के अलावा फिल्मोत्सव पहली बार आयोजित हो रहा है। उन्होंने बताया कि योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र के सभागार में 11, 12 और 13 जनवरी को हर दिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक फिल्मोत्सव एवं संवाद आयोजित होगा। फिल्मोत्सव में तीन बार ग्रीन आस्कर अवार्ड विजेता माइक हरगोविंद पाण्डेय समेत अन्य वाइल्ड लाइफ फिल्म निर्देशकों द्वारा निर्देशित फिल्में प्रदर्शित की जाएगी। 

क्यों लिया यह फैसला
इन फिल्मों के जरिए वन्यजीव संरक्षण, क्लाइमेंटजेंच, पौधरोपण, इको टूरिज्म और पर्यावरण संरक्षण सरीखे गंभीर मुद्दों जनसमर्थन जुटाने की मंशा है। उन्होंने बताया कि वन विभाग और बैंबू मिशन की ओर से तैयार बांस के उत्पाद एवं वन निगम के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। वन्यजीव एवं जंगल सुरक्षा के संबंधित उपकरण भी स्टॉल पर प्रदर्शित होंगे। 

निशुल्क होगा महोत्सव
इसके अलावा स्टॉल पर वाइल्ड लाइफ एवं पक्षियों पर आधारित डाक टिकट का संग्रह एवं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर एवं हेरिटेज एवियंस के संयोजक अनुपम अग्रवाल की वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफ भी प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा वन विभाग हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से स्वैच्छिक वालंटियर्स, ‘हेरिटेज वारियर्स’ की लांचिंग की जाएगी। हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ. अनिता अग्रवाल ने शहर के वन्यजीव एवं पर्यावरण प्रेमियों से अपील किया कि वे इन निशुल्क महोत्सव में शामिल हो। यह महोत्सव हर उम्र वर्ग के लिए निशुल्क है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.