फ्लिपकार्ट ने 30 क्रिटिकल केयर वेंटीलेटर्स भेंट किए, सीएम योगी ने कही बड़ी बात

मददः फ्लिपकार्ट ने 30 क्रिटिकल केयर वेंटीलेटर्स भेंट किए, सीएम योगी ने कही बड़ी बात

फ्लिपकार्ट ने 30 क्रिटिकल केयर वेंटीलेटर्स भेंट किए, सीएम योगी ने कही बड़ी बात

Tricity Today | फ्लिपकार्ट ने यूपी सरकार को 30 क्रिटिकल केयर वेंटीलेटर्स भेंट किए

देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने आज उत्तर प्रदेश सरकार को 30 क्रिटिकल केयर वेण्टीलेटर्स भेंट किए। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने ये उपकरण यूपीएमएससीएल को दिए हैं। इन वेण्टीलेटर्स के माध्यम से राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही जरूरतमंद मरीजों तक सही समय पर क्रिटिकल केयर पहुंचाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि फ्लिपकार्ट जरूरत के वक्त यूपी के लोगों के साथ जुड़ा रहा। कोरोना की शुरुआत में पीपीई किट्स तथा एन-95 मास्क की कमी थी। इसका समाधान करने में भी फ्लिपकार्ट ने सहायता की। 

ओडीओपी में सहयोग दिया
इस प्रकार कोरोना वॉरियर और हेल्थ वर्कर्स के लिए जरूरी चीजों को उपलब्ध कराने में भी फ्लिपकार्ट ने सहयोग किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अपने सरकारी आवास पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने फ्लिपकार्ट द्वारा संकट और जरूरत के समय उत्तर प्रदेश के नागरिकों के साथ जुड़े रहने की सराहना की। साथ ही राज्य सरकार के ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) के तहत उत्पादों की सप्लाई चेन को बढ़ाने और उनकी मार्केटिंग करने में भी फ्लिपकार्ट की भूमिका को सराहा। 

नियंत्रण करने में मिली सफलता
इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, सभी के सहयोग से कोरोना के दो चरणों के विरुद्ध मजबूती से लड़ाई लड़ी गयी है। प्रथम चरण को सफलतापूर्वक नियन्त्रित किया गया है। दूसरे चरण में आयी चुनौतियों का सभी ने मिलकर सामना किया। इसके फलस्वरूप पूरे प्रदेश में पिछले 24 घण्टों के दौरान मात्र 112 नये कोविड पॉजिटिव केस आये हैं। अब राज्य में कुल 2461 एक्टिव केस बचे हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस रफ्तार से हम कुछ ही दिनों में इस दूसरे चरण पर भी नियन्त्रण पाने में सफल होंगे। 

तीसरी लहर से बचाव की तैयारी तेज
सीएम ने आगे कहा, हम कोरोना पर नियन्त्रण के नजदीक हैं। परंतु अभी भी सावधानी और सतर्कता जरूरी है। आवागमन, आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां संचालित हो चुकी हैं। कोरोना की तीसरी वेव में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए राज्य में युद्धस्तर पर पीकू वॉर्ड की स्थापना की जा रही हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड तथा सभी जिला चिकत्सालयों में 25 से 30 बेड के पीकू वॉर्ड बनाये जा रहे हैं। इसी प्रकार प्रत्येक जनपद में 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर मिनी पीकू निर्मित हो रहे हैं। बच्चों के लिए उनकी उम्र वर्ग के अनुसार निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिसिन किट का वितरण किया जा रहा है। 

फ्लिपकार्ट निभाएगा जिम्मेदारी
फ्लिपकार्ट के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अवसर पर कहा कि फ्लिपकार्ट समय-समय पर कोविड राहत कार्यों के लिए संसाधनों को उपलब्ध कराने तथा इस महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में राज्य सरकार का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन आईसीयू वेण्टीलेटर्स से राज्य सरकार को कोविड के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। रजनीश कुमार ने आगे कहा कि तकनीक और ई-कॉमर्स के माध्यम से लघु उद्यमियों को बाजार उपलब्ध कराने और उनकी आय बढ़ाने में भी फ्लिपकार्ट तेजी से कार्य कर रहा है। 

जनसरोकार में सहभागी रहेंगे
एमएसएमई से जुड़कर फ्लिपकॉर्ट ने सप्लाई चेन को मजबूत किया है। रोजगार के अवसर सृजित किये हैं। साथ ही, निर्यात के माध्यम से आय को बढ़ाने में भी सहयोग किया है। उन्होंने आश्वस्त किया भविष्य में भी इसी प्रकार फ्लिपकार्ट और उसकी टीम द्वारा स्वास्थ्य सहित जनसरोकार से जुड़े मुद्दों पर सरकार को सहयोग दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.