यूपी के चार जिले संक्रमण से मुक्त, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का आदेश- 'कोरोना को हराने में युवाओं का सहयोग लें'

UP News: यूपी के चार जिले संक्रमण से मुक्त, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का आदेश- 'कोरोना को हराने में युवाओं का सहयोग लें'

यूपी के चार जिले संक्रमण से मुक्त, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का आदेश- 'कोरोना को हराने में युवाओं का सहयोग लें'

Tricity Today | CM Yogi Adityanath

  • आज राज्य में वायरस के 100 नए मरीजों की पुष्टि हुई है
  • बीते दिन राज्य में 1,23,437 सैंपल आरटीपीसीआर माध्यम से जांचे गए
  • इस दौरान किसी भी जिले में दहाई अंक में कोरोना के नए केस नहीं मिले
  • पिछले 24 घंटे में राज्य में 2,76,013 कोविड सैम्पल की जांच की गई
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का असर सिमट गया है। आज राज्य में वायरस के 100 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सफलता को टीम वर्क कहा है। साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन और जन सहयोग को इस सफलता में सहयोगी माना है। सूबे में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट की पॉजिटिविटी न्यूनतम स्तर पर है। बीते दिन राज्य में 1,23,437 सैंपल आरटीपीसीआर माध्यम से जांचे गए।
 
रिकवरी रेट 98.6 फीसदी हुआ
इनमें से मात्र 86 सैम्पल में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई। एंटीजन टेस्ट की पॉजिटिविटी और भी कम है। मुख्यमंत्री ने इस पर संतोष जताया। उन्होंने एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की प्रक्रिया को जारी रखने का आदेश दिया। राज्य सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 100 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि 183 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। इस दौरान किसी भी जिले में दहाई अंक में कोरोना के नए केस नहीं मिले। वर्तमान में 1,608 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6% है। अब तक 16 लाख 82 हजार 924 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।


6 करोड़ से ज्यादा टेस्टिंग
पिछले 24 घंटे में राज्य में 2,76,013 कोविड सैम्पल की जांच की गई। इस दौरान पॉजिटिविटी दर 0.04% से कम रही। प्रदेश में अब तक 6 करोड़ 3 लाख 77 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। सीएम योगी ने कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखने को कहा है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 7 लाख 23 हजार 405 लोगों को टीके की खुराक दी गई। वर्तमान में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। अब तक 3 करोड़ 68 लाख 24 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 

पीलीभीत में भी कोई केस नहीं
उन्होंने अफसरों से वैक्सीन की उपलब्धता के लिए भारत सरकार से निरंतर संवाद जारी रखने का आदेश दिया। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से लोग टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने इस निःशुल्क व्यवस्था के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा। राज्य के अलीगढ़, कासगंज, श्रावस्ती के बाद अब पीलीभीत जनपद में भी कोरोना का कोई एक्टिव केस शेष नहीं है। सभी संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। अगले एक सप्ताह तक अगर इन जिलों में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिला, तो इन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। 

चुनावों में बरतें सावधानी
ब्लॉक प्रमुख पदों पर निर्वाचन के लिए आज मतदान हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अफसरों को सख्त आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि एक-एक विकास खंड की स्थिति पर सीधी नजर रखी जाए। विजयी और पराजित प्रत्याशियों को पुलिस निगरानी में उनके आवास तक पहुंचाने की व्यवस्था हो। पुलिस बलों को अतिरिक्त सतर्कता और संवेदनशीलता के साथ मुस्तैद रहना होगा। उन्होंने माहौल बिगाड़ने वाले लोगों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ तत्काल कठोरतम कार्रवाई करने का आदेश दिया है। 

युवाओं को दें मौका
सीएम ने ग्राम पंचायत, नगरीय निकायों, जिला पंचायत और ब्लॉक स्तर पर निर्वाचित प्रतिनिधियों को कार्यों में प्रबंधन-तकनीकी डिग्रीधारी युवाओं की सेवाएं लेने को कहा है। ये युवा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के दैनिक कार्यों में सहयोग करेंगे। साथ ही अपने प्रोफेशनल कौशल से विकास योजनाओं की रूपरेखा तय करने और आर्थिक प्रबंधन में भी उपयोगी सिद्ध होंगे। इन युवाओं को शासन विशेष रूप से प्रशिक्षित कराए। जनप्रतिनिधियों की दूरदर्शिता, शासकीय अधिकारियों का अनुभव और इन युवाओं का व्यावसायिक कौशल टीम वर्क करेगा तो निश्चित ही जन आकांक्षाएं पूर्ण होंगी। यह सरकार के ब्रांड एम्बेसडर होंगे। इस संबंध में ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज तथा नगर विकास विभाग द्वारा विचार-विमर्श कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.