गोरखपुर एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ की जमीन खरीदेगी सरकार, लोगों पर होगी करोड़ों रुपये की बरसात

बदलता उत्तर प्रदेश : गोरखपुर एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ की जमीन खरीदेगी सरकार, लोगों पर होगी करोड़ों रुपये की बरसात

गोरखपुर एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ की जमीन खरीदेगी सरकार, लोगों पर होगी करोड़ों रुपये की बरसात

Tricity Today | गोरखपुर एक्सप्रेसवे

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से जुड़ी बड़ी घोषणा कर दी। उन्होंने एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है। इन पैसों से अवशेष भूमि को किसानों के आपसी समझौते से खरीदी जाएगी। जिससे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा के लिए अधिसूचित ग्राम तालनवर और बाघागाड़ा तहसील सदर की भूमि एवं पूर्व में ग्राम भगवानपुर तहसील सहजनवा की क्रय की गई भूमि से सटी अवशेष भूमि किसानों के आपसी समझौते से गीडा द्वारा क्रय किया जाएगा।

कितनी जमीन खरीदेगी सरकार
मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोरखपुर में पूर्वी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक गलियारा बनाने की योजना है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारे का विकास किया जा रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ 1250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रथम चरण में 370 एकड़ जमीन अधिग्रहित कर उसे उद्यमियों को आवंटित किया जा चुका है। इसके बाद अब 368 एकड़ जमीन और अधिग्रहित की जानी है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण प्रदेश के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा, जो रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगा।

13,500 एकड़ में फैला विकास प्राधिकरण
करीब 13,500 एकड़ में फैले गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अधिकांश प्लाॅट उद्योगों के लिए आवंटित हो चुके हैं। इसलिए गोरखपुर में उद्योगों का जाल बिछाने के लिए गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है। गोरखपुर में पेप्सिको और ज्ञान डेयरी के साथ ही कई बड़ी-बड़ी कम्पनियां गोरखपुर में निवेश के लिए इच्छुक हैं। जिसे देखते हुए ही औद्योगिक गलियारे के विस्तारीकरण के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.