विदेशी निवेश से लेकर विदेशी विश्विद्यालयों को आकर्षित करेगा ग्रेटर नोएडा, पढ़िए औद्योगिक विकास मंत्री ने और क्या कहा

खास खबर : विदेशी निवेश से लेकर विदेशी विश्विद्यालयों को आकर्षित करेगा ग्रेटर नोएडा, पढ़िए औद्योगिक विकास मंत्री ने और क्या कहा

विदेशी निवेश से लेकर विदेशी विश्विद्यालयों को आकर्षित करेगा ग्रेटर नोएडा, पढ़िए औद्योगिक विकास मंत्री ने और क्या कहा

Tricity Today | यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण (Greater Noida Authority) के कामकाज की समीक्षा करने आए यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कई महत्वपूर्ण बातें कहीं हैं। उन्होंने कहा, "ग्रेटर नोएडा को इस लायक बनाएं कि विदेशी निवेश से लेकर विदेशी विश्वविद्यालय तक शहर की ओर आकर्षित हों। ग्रेटर नोएडा देश के दोनों डेडीकेटेड रेलवे फ्रेट कोरिडोर से जुड़ा है। यह परिस्थितियां इस शहर के भविष्य के लिए अद्वितीय बन रही हैं। मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स हब और मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब ग्रेटर नोएडा की तस्वीर बदल देंगे।"

फॉरेन यूनिवर्सिटीज के लिए तैयार होगा ग्रेटर नोएडा
करीब 3 घंटों तक चली समीक्षा बैठक के दौरान नंदी ने कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। मंत्री ने कहा, "विदेशी विश्वविद्यालयों के कैंपस ग्रेटर नोएडा में भी खुल सकें, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। हमें शहर को इस काबिल बनाना चाहिए कि विदेशी विश्वविद्यालयों से लेकर विदेशी निवेश करने वाले खिंचे चले आएं।" मंत्री ने आगे कहा, "दिल्ली से मुंबई तक वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर डबल कंटेनर से लोड ट्रेनें दौड़ेंगी। ग्रेटर नोएडा के न्यू दादरी से यह कॉरिडोर शुरू हो रहा है। न्यू दादरी स्टेशन पर पूर्वी और पश्चिमी कॉरिडोर मिल रहे हैं। ग्रेटर नोएडा के भविष्य के लिए मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब मल्टीमॉडल और लॉजिस्टिक हब अद्वीतीय होंगे। मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब 310 हेक्टेयर में और 136 हेक्टेयर एरिया में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहे हैं।"  

इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में सुरक्षा के अत्याधुनिक उपाय होंगे
यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा, "आईआईटीजीएनएल में बन रही इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप और सुरक्षित होगी। यह ई-सर्विलांस सिस्टम से लैस होगी।" उन्होंने आगे कहा, "ग्रेटर नोएडा में 54,000 स्ट्रीट लाइटें लगाई जा रही हैं, जिसमें से 37,000 स्ट्रीट लाइटें अब तक एलईडी में कन्वर्ट कर दी गई हैं।" मंत्री ने ग्रेटर नोएडा की गंगाजल परियोजना को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चारमूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने के साथ ही चारों ओर सर्विस लेन को और चौड़ा किया जाएगा, ताकि अंडरपास के निर्माण के दौरान वाहन चालकों को आने-जाने में परेशानी न हो।"

बिजली, पानी, सड़क और सीवर पर ध्यान दें
नन्द गोपाल गुप्ता ने अथॉरिटी के अधिकारियों से आम आदमी की सुविधाओं से जुड़े बिजली, पानी, सड़क, सीवर, अंडरपास और स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट पर प्राथमिकता से काम करने की बात कही। उन्होंने कहा, "ग्रेटर नोएडा में तीन जगह पर फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इनके टेंडर जारी हो गए हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्राधिकरण के दफ्तर का निर्माण कार्य और  तीव्र गति से कराया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में सात जगहों पर वेंडर मार्केट बनाए जाने हैं, जिनमें से पांच जगहों पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। कूडे़ के निस्तारण के लिए ग्रेटर नोएडा को 5 जोन में बांटा गया है। हर जोन का कलेक्शन सेंटर बनाया गया है। उन सेक्टरों का कूड़ा वहीं निस्तारित किया जाएगा, सिर्फ इनर्ट वेस्ट को ही लैंडफिल साइट पर ले जाने की जरूरत होगी।"

3 घंटों में 50 से ज्यादा मुद्दों पर हुई चर्चा
औद्योगिक विकास मंत्री गुरुवार की शाम 7:00 बजे ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण पहुंचे। देर रात 10:00 बजे तक उन्होंने अफसरों के साथ बैठक की। करीब 3 घंटे तक चली इस बैठक में 50 से ज्यादा मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी अदिति सिंह, दीपचंद्र, अमनदीप डुली, विशेष कार्याधिकारी सौम्य श्रीवास्तव, सचिन कुमार सिंह, संतोष कुमार, महाप्रबंधक एके अरोड़ा, मीना भार्गव, आरके देव और उप महाप्रबंधक केआर वर्मा मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.