दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हेलीकॉप्टर लैंड होंगे, 10 महीनों में शुरू होंगी यह सभी खास सुविधाएं

अच्छी खबर : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हेलीकॉप्टर लैंड होंगे, 10 महीनों में शुरू होंगी यह सभी खास सुविधाएं

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हेलीकॉप्टर लैंड होंगे, 10 महीनों में शुरू होंगी यह सभी खास सुविधाएं

Tricity Today | दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

Meerut News : पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली, फरीदाबाद हरियाणा, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर और एनसीआर के लोगों के लिए खास खबर है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब हेलीकॉप्टर लैंड होंगे, जिसके लिए एनएचएआई ने खास योजना तैयार कर रहा है। एनएचएआई ने अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट पर रूपरेखा बनाने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि बहुत ही जल्द दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हेलीकॉप्टर लैंड हो सकेंगे।

इसी वर्ष तक कार्य पूरा होने का दावा
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलने वाली है। जिससे गंभीर रूप से बीमार मरीज काफी कम समय में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर के किसी भी इलाके में जा सकेंगे। इसको लेकर एनएचएआई एनओसी लेने की तैयारी कर रहा है। इस पर तकनीकी कार्य भी किया जा रहा है, जिसके बाद यह सुविधा शुरू हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि वर्ष 2022 के अंत तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। जिसके बाद इस एक्सप्रेसवे पर हेलीकॉप्टर भी लैंड हो सकेंगे।

90 किलोमीटर लंबा है एक्सप्रेसवे
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की लंबाई 90 किलोमीटर है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली से शुरू होता है और मेरठ जाकर खत्म होता है। इस मार्ग पर 14 लेन दिल्ली से डासना और 6 लेन डासना से मेरठ तक है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2015 को इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था। इस एक्सप्रेसवे पर रोजाना हजारों वाहन चालक सफर करते हैं। इस एक्सप्रेसवे पर 2.34 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाता है। 

टायर पंचर ठीक करने की सुविधा भी नहीं
टोल वसूली शुरू होने के बावजूद भी अभी तक एक्सप्रेसवे के किनारे जो सुविधा होनी चाहिए, वह सुविधा नहीं है। आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे किनारे कहीं पर भी टायर पंचर ठीक करने की भी सुविधा उपलब्ध नहीं है, लेकिन एनएचएआई का दावा है कि बहुत ही जल्द एक्सप्रेसवे के किनारे तमाम सुविधा मिल जाएंगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के किनारे पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप और इलेक्ट्रॉनिक वाहन के लिए अलग पंप बनाए जाएंगे। इसके अलावा रेस्टोरेंट और मकैनिक वर्कशॉप भी खोली जाएंगी। हालांकि यह सभी सुविधा अभी शून्य हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.