घर पर रहकर कोरोना वायरस को कैसे दें मात, पॉजिटिव होने पर क्या करें

जानकारी : घर पर रहकर कोरोना वायरस को कैसे दें मात, पॉजिटिव होने पर क्या करें

घर पर रहकर कोरोना वायरस को कैसे दें मात, पॉजिटिव होने पर क्या करें

Google Image | घर पर रहकर कोरोना वायरस को कैसे दें मात

देश में कोरोना महामारी ने भयंकर रूप धारण कर लिया है। हर दिन लाखों की संख्या में लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। वहीं हजारों लोगों की मौत हो रही है। अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रही है। वहीं देश में इस समय मेडिकल ऑक्सीजन की बड़ी किल्लत है। लोगों को बड़ी संख्या में घरों पर आइसोलेशन में रखा जा रहा है। जहां पर उन्हें उपचार लेने को कहा जा रहा हैं। ऐसे में लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें क्या करना चाहिए  घर पर और किन चीजों से बचना चाहिए। ऐसे में हम आपको कुछ बेहद महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है।

जो लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं। और वे अपने घर में आइसोलेट हैं। वे अपने घर में  इन उपायों को अपना सकते हैं। पहला स्टेप है यदि आपको कोविड के लक्षण हैं तो किसी डॉक्टर से सलाह लें और जांच करवाएं। ये लक्षण है बुखार, गले में खराश, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द,शरीर में दर्द , गंध या स्वाद का पता ना चलना अगर आपके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हो जाती है तो आप दिन में 3-4 बार पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन का स्तर जांचे। मास्क पहने और अपने परिवार को भी मास्क पहनाएं। इसके अलावा ताज़ी हवा के लिए खिड़कियां खुली रखें। घर पर रहे परिवार के सदस्यों से दूरी बनाए रखें और आराम करें। पानी का अधिक से अधिक सेवन करें, इसके अलावा बुखार हो तो बुखार की दवाएं ले  सबसे अच्छा है पेरासीटामोल ले पानी का अधिक से अधिक सेवन करें फेंफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए , जितना संभव हो सके पेट के बल लेंटे अगर ऑक्सीजन का स्तर 92 फीसदी से कम है तो डॉक्टर को एक बार दिखा ले और अस्पताल कर्मियों की देखरेख में रहें। 

इस दौरान डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए  उपचारों का पालन करें।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नोटिस मे कोविड-19 मरीज अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए ये प्रोनिंग प्रक्रिया अर्थात पेट के बल लेटकर अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते है। ऐसा करने से उनके शरीर में आॅक्सीजन का स्तर अच्छा होगा ये काफी आसान प्रकिया है सबसे पहले पीठ के बल लेटा हुआ मरीज जमीन की ओर मुंह करके पेट के बल लेते फिर सांस को अंदर की ओर ले इससे मरीज़ को काफी आराम होगा और शरीर मे ऑक्सिजन के स्तर को बढ़ायेगा।इससे ये भी फायदा होगा कि वो आपके  श्वसन कोशिकाओं को खोलकर आसानी से सांस लेने में  आपकी मदद करेगा।

हम आपको ये भी बताते चले कि सरकार की ओर से जारी कोरोना निर्देश की जानकारी हर व्यक्ति तक पहुंचाई जायेगी।  और होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से स्वास्थ्य विभाग की टीम रेगुलर संपर्क करेगी । अगर किसी भी प्रकार का सवाल या मदद की ज़रूरत है तो सरकार ने डॉक्टरों एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए हैल्पलाइन नम्बर  जारी किया है जो 24 घंटे उपलब्ध होगा। हैल्पलाइन नंबर -1950 व 8558893911 के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। आप इनमे संपर्क कर सकते है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.