लावारिश सीट मीरापुर, वोटर भाजपा से खफा

कौन जीतेगा यूपी : लावारिश सीट मीरापुर, वोटर भाजपा से खफा

लावारिश सीट मीरापुर, वोटर भाजपा से खफा

Tricity Today | मीरापुर में ग्राउंड रिपोर्टिंग

कौन जीतेगा यूपी! पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों का दौरा करते हुए आज हम आपको मुजफ्फरनगर जिले में मीरापुर लेकर आए हैं। मीरापुर को लेकर कई खास बातें हैं। इसे यहां के निवासी लावारिस सीट करार देते हैं। दरअसल, पिछले विधानसभा चुनाव में यहां भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना ने कामयाबी हासिल की थी। कुछ दिन बाद ही उनका भाजपा से मोहभंग हो गया और उन्होंने मीरापुर को अलविदा बोल दिया। अवतार सिंह भड़ाना और भारतीय जनता पार्टी की केमिस्ट्री भी अपने आप में एक दिलचस्प कहानी है। सरकारी रिकॉर्ड में अवतार सिंह भड़ाना आज भी भाजपा के विधायक हैं। जबकि 2019 में वह कांग्रेस के टिकट पर फरीदाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं।



करीब साढे 4 वर्षों से यह इलाका बिना विधायक के लावारिस है। लिहाजा, आम आदमी अवतार सिंह भड़ाना और भारतीय जनता पार्टी से भी खासा खफा है। अब आपको पिछले विधानसभा चुनाव के परिणाम की जानकारी देते हैं। यहां 2,94,158 वोटर थे। इनमें से अवतार सिंह भड़ाना को 69,035 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी लियाकत अली को 68,842 वोट मिले थे। बहुजन समाज पार्टी के नवाजिश आलम खान 39,689 वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे थे। कुल मिलाकर अवतार सिंह भड़ाना को महज 193 वोटों से जीत नसीब हुई थी।

अब अगर आने वाले विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस सीट पर गुर्जर, जाट, सैनी, दलित और अल्पसंख्यक मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं। कस्बाई इलाकों में ब्राह्मण और वैश्य समाज के वोटर हैं, लेकिन इनकी संख्या परिणाम बदलने लायक नहीं है। इस बार अल्पसंख्यक वोटर पूरी तरह समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन के साथ खड़ा नजर आ रहा है। दूसरी ओर सम्राट मिहिरभोज प्रकरण के कारण गुर्जर समाज भी भारतीय जनता पार्टी के प्रति नाराजगी व्यक्त कर रहा है। इस सीट पर किसान आंदोलन का भी अच्छा खासा असर है और जाट समाज भाजपा से नाराज दिखता है। ऐसे में अगर गुर्जर, जाट और अल्पसंख्यकों का रुझान सपा-रालोद गठबंधन की ओर गया तो भाजपा के लिए जीत हासिल करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। यहां एक बात और काबिलेगौर है, पिछले चुनाव में अवतार सिंह भड़ाना जैसा मजबूत उम्मीदवार खुशकिस्मती से 193 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल कर पाया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.