लखनऊ के केजीएमयू में भी होगा किडनी ट्रांसप्लांट, मरीजों को निजी अस्पताल जानें से मिलेगा छुटकारा

बड़ी खबर : लखनऊ के केजीएमयू में भी होगा किडनी ट्रांसप्लांट, मरीजों को निजी अस्पताल जानें से मिलेगा छुटकारा

लखनऊ के केजीएमयू में भी होगा किडनी ट्रांसप्लांट, मरीजों को निजी अस्पताल जानें से मिलेगा छुटकारा

Google Image | केजीएमयू

Lucknow News : लखनऊ में अभी तक पीजीआई व लोहिया संस्थान में ही किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा है। इन पर मरीजों का लोड अधिक होने से वेटिंग लंबी हो जाती है। जिससे चार से छह माह बाद मरीजों का नंबर आता है। ऐसे में गंभीर मरीजों को मजबूरन निजी अस्पताल जाना पड़ता है। इस परेशानी को देखते हुए केजीएमयू प्रशासन ने किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग को इसके लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। विभाग ने मानक परखने के बाद लाइसेंस जारी कर दिया है। किडनी ट्रांसप्लांट शुरू होने से गंभीर मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये डॉक्टर करेंगे ट्रांसप्लांट
सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार ने बताया कि लाइसेंस मिल गया है, अब जल्द ही केजीएमयू संस्थान में ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलने लगेगी। वहीं केजीएमयू में अप्रैल से किडनी प्रत्यारोपण शुरू होेने की उम्मीद है। केजीएमयू प्रशासन ने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की एक टीम का गठन भी कर दिया है। नेफ्रोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. विश्वजीत, डॉ. लक्ष्य कुमार, डॉ. मेधावी गौतम की टीम ट्रांसप्लांट करेगी। इसमें पीजीआई व लोहिया के विशेषज्ञों की भी मदद ली जा सकती है। डॉ. एसएन शंखवार ने बताया कि शताब्दी फेज-एक में नेफ्रोलॉजी विभाग है। यहां ट्रांसप्लांट यूनिट की आईसीयू में आठ बेड हैं।

ऐसे होती है किडनी ट्रांसप्लांट
किडनी ट्रांसप्लांट एक मेडिकल सर्जिकल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में, रोगी को एक ठीक तरीके से काम करने वाली किडनी प्रदान की जाती है। किडनी ट्रांसप्लांट में एक जीवित या मृतक दाता की स्वस्थ किडनी को उस व्यक्ति की किडनी से बदल दिया जाता है, जिसकी किडनी अब ठीक से काम नहीं करती है। बता दें कि केजीएमयू में बीते कई साल से किडनी की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की भारी तादाद को देखते हुए किडनी ट्रांसप्लांट यानी कि किडनी ट्रांसप्लांट करने की बात चल रही थी, कई बार इसके लिए तैयारियां भी की गयीं, लेकिन गुर्दा  प्रत्यारोपण शुरू नहीं हो पाया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.