जानिए भगवान राम के किन 2 भाइयों और 3 भक्तों के नाम पर होंगे अयोध्या के प्रवेश द्वार

उत्तर प्रदेश से खास खबर : जानिए भगवान राम के किन 2 भाइयों और 3 भक्तों के नाम पर होंगे अयोध्या के प्रवेश द्वार

जानिए भगवान राम के किन 2 भाइयों और 3 भक्तों के नाम पर होंगे अयोध्या के प्रवेश द्वार

Tricity Today | अयोध्या में निर्माणाधीन भगवान श्रीराम के मंदिर की प्रतिकृति।

  • लक्ष्मण और भरत के नाम पर बनेंगे अयोध्या नगरी के दो प्रवेश द्वार
  • लखनऊ से जाने वाले राम द्वार और गोरखपुर की ओर से हनुमान द्वार से मिलेगा प्रवेश
  • रामायणकालीन पात्रों के नाम पर होंगे अयोध्या के छह प्रवेश द्वार
  • राम की अयोध्या का चतुर्दिक विकास करा रही योगी सरकार
  • श्रीराम, हनुमान, लक्ष्मण, भरत, जटायु और गरुण द्वार के जरिये मिलेगा प्रवेश
Ayodhya News : अयोध्या आने से पहले ही मन में श्रद्धा की नई तस्वीर बन जाएगी। आप जिस भी तरफ से यहां प्रवेश करेंगे, रामायणकालीन पात्रों के नाम के जरिये जेहन में रामायण की तस्वीर बन जाएगी। योगी सरकार अयोध्या की पौराणिकता को पुनः पदास्थापित करने में जुटी है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण तेजी से चल रहा है। ऐसे में यहां श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लखनऊ, गोरखपुर, रायबरेली, गोंडा, प्रयागराज, वाराणसी की तरफ से आने वाले श्रद्धालु रामायण कालीन पात्रों के नाम से बने मुख्य भव्य द्वारों से अयोध्या में प्रवेश पा सकेंगे। उन्हें मुख्य द्वार से ही रामायण की आस्था की अनुभूति हो जाएगी।

राम सी सुंदर होगी राम की नगरी
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा, "योगी सरकार राम नगरी को राम सी सुंदर और गौरवशाली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आध्यात्मिक नगरी में प्रवेश करने पर गौरव की अनुभूति होगी। राजधानी लखनऊ की ओर से अयोध्या में प्रवेश के समय श्रीराम द्वार से प्रवेश होगा। अयोध्या आने वाले हाइवेज पर आउटर में छह गेट बनाए जा रहे हैं। जिनके नाम तय कर दिए गए हैं। इन गेटों के लिए जमीन के बैनामे भी शुरू हो गए हैं। प्रदेश सरकार अयोध्या को भव्यता प्रदान करने के लिए प्रयास कर रही है। यह गेट इसी कड़ी का हिस्सा हैं। सभी गेटों के नाम रामायण कालीन पात्रों के नाम पर रखे गए हैं, ताकि शहर में प्रवेश के समय ही यहां के धार्मिक वैभव का अहसास होने लगे।

जिधर से भी आइये, रामायण  से जुड़े द्वार से प्रवेश पाइए
अयोध्या के एडीएम प्रशासन अमित कुमार सिंह ने बताया, "गेट के पास पार्किंग से लेकर जनसुविधाओं का इंतजाम भविष्य को देखते हुए कराया जाएगा। यह काम अयोध्या विकास प्राधिकरण और पर्यटन विभाग मिलकर कर रहे हैं। श्रीराम द्वार लखनऊ हाइवे पर बनाया जाएगा। हनुमान द्वार गोरखपुर हाइवे पर, भरत द्वार (भरत कुंड के पास प्रयागराज हाइवे) पर, वाराणसी से आने वालों के लिए जटायु द्वार, रायबरेली से आने वालों के लिए गरुण द्वार और गोंडा से अयोध्या आने के लिए लक्ष्मण द्वार की तरफ से प्रवेश होगा।" एडीएम ने कहा, "अयोध्या आने वालों को प्राकृतिक माहौल मिले, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। हाइवे के दोनों तरफ पार्किंग बनाई जाएंगी। यहां टॉयलेट से लेकर पेयजल तक के इंतजाम होंगे।"

श्रीराम द्वार और पार्किंग स्थल के लिए किसानों ने सौंपे कागजात
भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में लखनऊ से प्रवेश करने के लिए श्रीराम प्रवेश द्वार तथा पार्किंग स्थल के लिए चिह्नित भूमि को अधिग्रहण करने की कार्रवाई तेज हो गई है। उप जिलाधिकारी सोहावल मनोज कुमार श्रीवास्तव और तहसीलदार पवन कुमार गुप्ता इसकी देखरेख कर रहे हैं। एडीएम ने किसानों को मिलने वाले मुआवजे और अयोध्या धाम के विकास के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि किसान स्वतः भूमि अधिग्रहण में सहयोग कर रहे हैं। किसानों ने पर्यटन विभाग के नाम जमीन बैनामा किया है। तहसीलदार पवन कमार गुप्ता ने बताया कि पार्किंग स्थल के लिए किसानों से वार्ता की जा रही है। शीघ्र ही सहमति के आधार पर किसानों की रजामंदी मिल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.