आंधी-बारिश के समय आखिर क्यों काटी जाती है बिजली, यूपी पवार कॉपरेशन ने बताई बड़ी वजह

जरूरी खबर : आंधी-बारिश के समय आखिर क्यों काटी जाती है बिजली, यूपी पवार कॉपरेशन ने बताई बड़ी वजह

आंधी-बारिश के समय आखिर क्यों काटी जाती है बिजली, यूपी पवार कॉपरेशन ने बताई बड़ी वजह

Google Image | Symbolic Photo

Uttar Pradesh : बिजली बाधित होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बारिश के मौसम में जैसे ही तेज आंधी पानी आता है, वैसे ही सबस्टेशनों से बिजली की सप्लाई को बाधित कर दिया जाता है। जिससे क्षेत्र के लोगों को परशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन हमें यह जानना भी जरूरी है कि आखिरकार ऐसा क्यों होता है और इससे हमारी सुरक्षा का क्या संबंध होता है। दरअसल, बारिश और आंधी के समय बिजली बाधित जनहानि से बचाव के लिए किया जाता है। जिससे आम जनता की जान पर किसी भी प्रकार का खतरा ना हो।

क्या है मुख्य कारण
यूपी पवार कॉपरेशन के अधिकारी आरएन सिंह ने बताया कि बारिश के मौसम में शॉर्ट सर्किट का खतरा सबसे ज्यादा होता है, इसलिए बिजली काट दी जाती है। बारिश के समय बिजली के तारों पर पानी पड़ता है। जिससे शॉर्ट सर्किट होने का डर अधिक होता है। कभी-कभी तेज आंधी और बारिश के समय तार खंभों से टूटकर जमीन पर गिर जाते है। ऐसे में यदि जमीन पर पानी होता है तो करेंट फैलने का डर बढ़ जाता है। इसलिए ग्रिड एवं सब स्टेशनों से लाइट बाधित कर दी जाती है।

यूपी पवार कॉपरेशन के अधिकारी ने दी जानकारी
उन्होंने बताया कि साथ ही तेज आंधी के समय यदि कोई पेड़ बिजली के खंभों के पास होता तो तेज हवा के कारण तार टकराकर कर टूट जाते है। कई बार ऐसा होता है, जिससे आसपास के लोगो करेंट लगने और जानहानि का खतरा होता है। जिसकी वजह से सब स्टेशनों के अफसरों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ही बिजली काटी जाती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.