17 हिन्दू लड़के-लड़कियों ने साथ लिए फेरे और पांच ने पढ़ा निकाह

हरदोई में 22 जोड़ों का विवाह : 17 हिन्दू लड़के-लड़कियों ने साथ लिए फेरे और पांच ने पढ़ा निकाह

17 हिन्दू लड़के-लड़कियों ने साथ लिए फेरे और पांच ने पढ़ा निकाह

Tricity Today | हरदोई में जोड़ों का विवाह

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक ट्रस्ट के द्वारा पिछले 20 सालों से गरीब परिवारों की बेटियों का विवाह धार्मिक अनुष्ठान के साथ में कराया जा रहा है। यह ट्रस्ट इस आयोजन को धूमधाम से काफी समय से करता चला आ रहा है। इसी के चलते हरदोई में कुल 22 जोड़ों के विवाह की रश्मे संपन्न कराई गई है। जिसमें से 17 हिंदू रीति-रिवाज से फेरों की रस्म पूरी कराई गई है। वहीं, पांच युगलों का निकाह संपन्न कराया गया है।

20 वर्षों से ट्रस्ट करवा रहा शादी
हरदोई में पिछले 20 वर्षों से गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हुआ वरदान चैरिटेबल ट्रस्ट हर साल गरीब परिवारों की बेटियों का विवाह धूमधाम से रस्मो रिवाज के साथ संपन्न करता चला आ रहा है। मामले पर विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले समाजसेवी अरुणेश वाजपेई ने बताया कि हरदोई की घंटाघर मैदान में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें 17 जोड़ों का हिंदू रीति रिवाज से विवाह संपन्न कराया गया है। 

एक मंडप में 21 जोड़ों का विवाह हुआ
वहीं, पांच मुस्लिम जोड़ों का निकाह भी कराया गया है। समाजसेवी अरविंद कुमार ने बताया कि इस तरीके का कार्यक्रम काफी समय से हम लोग करते चले आ रहे हैं। कार्यक्रम में गरीब बहनों बेटियों की शादी हम लोग संपन्न करते हैं और विवाह में दिए जाने वाले उपहार की भी व्यवस्था हम सभी मिलकर करते हैं। ऐसा करने से गरीब माता-पिता अपनी बेटी और बेटों की शादी एक ही मंडप में विधि-विधान से करते हैं, जिसमें पूरी तरीके से हमारा ट्रस्ट मदद करता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.