CCSU ने सवा लाख छात्रों को दी बड़ी राहत, भरे जाएंगे प्राइवेट फार्म

Meerut : CCSU ने सवा लाख छात्रों को दी बड़ी राहत, भरे जाएंगे प्राइवेट फार्म

CCSU ने सवा लाख छात्रों को दी बड़ी राहत, भरे जाएंगे प्राइवेट फार्म

Google Image | CCSU Meerut

Meerut : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष प्राइवेट को इसी सत्र से बंद करने का फैसला फिलहाल टल गया है। छात्र संगठनों के लगातार विरोध के बाद विश्वविद्यालय ने सोमवार को यूजी प्राइवेट बंद नहीं करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। विश्वविद्यालय इस सत्र में बीए-बीकॉम प्राइवेट प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म भरवाते हुए पेपर कराएगा। हालांकि सत्र 2023-24 में यूजी प्राइवेट चलने की उम्मीद बेहद कम हैं। विश्वविद्यालय अगले साल जुलाई में यूजी प्रथम वर्ष रेगुलर में प्रवेश प्रक्रिया के साथ प्राइवेट बंद करने की घोषणा करने पर विचार करेगा ताकि छात्र समय रहते अन्यत्र प्रवेश पा सकें।

करीब सवा लाख विद्यार्थियों को राहत
विश्वविद्यालय के इस निर्णय से सीसीएसयू के अंतर्गत आने वाले मेरठ मंडल के छह जिलों के करीब सवा लाख विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्नातक स्तर पर रेगुलर से अधिक प्राइवेट परीक्षार्थी फार्म भरते हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्रों से छात्राओं की संख्या अधिक होती है। जो अभिभावक छात्राओं को कालेजों में पढ़ने के लिए नहीं भेज पाते हैं, वह घर से ही प्राइवेट फार्म भरवाते हैं। विद्यालय के प्राइवेट न कराने के निर्णय से ऐसे अभिभावकों व विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई थी। इसी बात को लेकर विरोध भी चल रहा था।

2023 में भरवाया जाएगा फार्म 
सीसीएसयू की ओर से जनवरी में ही प्राइवेट अभ्यर्थियों के परीक्षा फार्म भरवाए जाएंगे जिससे समय से परीक्षा कराई जा सके। प्राइवेट से बीए व बीकाम करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं अब अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं और समय से परीक्षा भरकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

अगले सत्र से बंद करने पर विचार 
स्नातक स्तर पर प्राइवेट बंद करने का निर्देश राजभवन ने ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किए जाने के साथ ही दिए थे। अब सीसीएसयू प्रशासन की ओर से अगले सत्र में स्नातक प्राइवेट बंद करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए जुलाई में ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। स्नातक प्राइवेट बंद करने से पहले सीसीएसयू की ओर से इसके विकल्प पर भी चर्चा की जा रही है जिससे प्राइवेट पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्नातक में प्राइवेट पढ़ाई का विकल्प भी दिया जा सके। इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी और राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का सेंटर इसके विकल्प के रूप में सीसीएसयू परिसर में खोले जा सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.