प्रायोरिटी कॉरिडोर में पहली बार दौड़ी मेट्रो, इस महीने मिलेगी शहर को सौगात

आगरा से अच्छी खबर : प्रायोरिटी कॉरिडोर में पहली बार दौड़ी मेट्रो, इस महीने मिलेगी शहर को सौगात

प्रायोरिटी कॉरिडोर में पहली बार दौड़ी मेट्रो, इस महीने मिलेगी शहर को सौगात

Google Photo | मेट्रो

Agra News : उत्तर प्रदेश सरकार आगरा सहित तमाम बड़े महानगरों में मेट्रो का जाल बिछाने का काम कर रही है। आगरा भी उनकी प्राथमिकता सूची में शामिल है। वैश्विक पर्यटन नगरी होने के चलते उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन आगरा में मेट्रो के काम को अपने निर्धारित समय से पूर्व ही उसे पूरा करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में शनिवार को आगरा मेट्रो ने एक और ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत प्रायोरिटी स्ट्रेच (ताजमहल-जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन) के भूमिगत सेक्शन के लिए ट्रेन परीक्षण का कार्य सफलतापूर्वक आरंभ कर दिया है। यह उपलब्धि फरवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा टीबीएम लॉन्च के उद्घाटन के 11 महीने से कम समय में  प्राप्त की गई है।

मेट्रो के अप लाइन ट्रायल अब जारी रहेंगे
बता दें कि एलिवेटेड ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल पहले से ही फुल स्पीड में जारी है। अब, शनिवार से मेट्रो ट्रेन का भूमिगत सेक्शन में ट्रायल आरंभ कर दिया गया। इस दौरान मेट्रो ट्रेन शनिवार को पहली बार ताज ईस्ट गेट स्टेशन से चलकर फतेहाबाद रोड स्टेशन होते हुए पुरानी मंडी रोड पर बने रैंप के जरिए भूमिगत सेक्शन में दाखिल हुई। ताज ईस्ट गेट स्टेशन से मेट्रो के अप लाइन ट्रायल अब जारी रहेंगे।

एलिवेटेड सेक्शन का कार्य पहले ही पूरा किया
6 फरवरी 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा टीबीएम यमुना की लॉन्चिंग के साथ प्रायोरिटी कारिडोर के भूमिगत सेक्शन में टनल कार्य का शुभारंभ किया किया गया था। भूमिगत मेट्रो स्टेशन और टनल निर्माण के काम में औसतन एलिवेटेड स्टेशनों की तुलना में तीन गुना समय लगता है। हालांकि, आगरा मेट्रो टीम ने इस कार्य को महज 11 महीने के रिकॉर्ड समय में ही पूरा कर लिया, जिसमें टीबीएम के माध्यम से टनल निर्माण, ट्रैक और थर्ड रेल बिछाने के काम व सुचारू और सुरक्षित ट्रेन आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सिग्नलिंग के काम शामिल थे। आगरा में मेट्रो प्रायोरिटी कारिडोर के एलिवेटेड सेक्शन का कार्य पहले ही पूरा किया जा चुका है। प्रायोरिटी कारिडोर के भूमिगत सेक्शन में अपलाइन भी पूरी तरह बनकर तैयार है। टीबीएम गंगा के ब्रेकथ्रू हासिल करने के साथ ही दूसरी टनल का निर्माण भी पूर्ण हो गया है जिसके बाद अब डाउनलाइन में भी ट्रैक, ट्रैक्शन अदि सिस्टम का काम किया जाएगा।

प्रबंध निदेशक ने दी टीम को बधाई
इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि, यह उपलब्धि आगरा मेट्रो के उत्कृष्ट टीम वर्क का नतीजा है जिसके लिए में पूरी टीम को बधाई देता हूं। फरवरी 23 में टनल निर्माण का काम शुरू होने के बाद 11 महीने से भी कम समय में आगरा में पहली बार ट्रेन को भूमिगत सेक्शन में चलाया गया है। सिविल, ट्रैक, ट्रैक्शन, सिग्नलिंग, ईएंडएम और टेलीकॉम टीम ने इसके लिए आपसी तालमेल और समन्वय का बेहतरीन उदाहरण पेश किया।

अगले महीने तक पूरा हो जाएगा काम
ट्रेन का परीक्षण अब पूरे प्रायोरिटी सेक्शन यानी ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन तक किया जाएगा, जिसे निकट भविष्य में जनता के लिए खोलने की योजना है। सिस्टम और सिग्नलिंग का काम भी अगले महीने तक पूरा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो आगरा के लोगों को निर्धारित समय सीमा से पहले एक विश्व स्तरीय मेट्रो रेल प्रणाली देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल से पहले मेट्रो की सौगात ताज नगरी के वाशिंदों को मिल सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.