योगी आदित्यनाथ के करीबी नवनीत सहगल को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, प्रसार भारती का चेयरमैन बनाया

खास खबर : योगी आदित्यनाथ के करीबी नवनीत सहगल को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, प्रसार भारती का चेयरमैन बनाया

योगी आदित्यनाथ के करीबी नवनीत सहगल को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, प्रसार भारती का चेयरमैन बनाया

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ, नवनीत सहगल

Uttar Pradesh News : यूपी के रिटायर्ड आईएएस नवनीत सहगल को चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें प्रसार भारती का चेयरमैन बना दिया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। वह तीन साल तक इस पद पर रहेंगे। आपको बता दें कि नवनीत सहगल की गिनती उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के करीबी आईएएस अफसरों में होती हैं।

कौन हैं नवनीत सहगल
नवनीत सहगल यूपी कैडर में वर्ष 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं। वह अपने समय में प्रदेश की नौकरशाही के सबसे चर्चित चेहरों में शामिल रहे। हर सरकार में उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलती रही। मायावती सरकार के समय वह लखनऊ के डीएम रहे। मुलायम सिंह के दौर में 2005 में उन्‍हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया तो 2007 में मायावती की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने के बाद उनकी यूपी वापसी हो गई। वह पावर सेंटर बन गए। वर्ष 2010 आते-आते उनको शहरी विकास, यूपीएसआईडीसी और ऊर्जा जैसे महत्‍वपूर्ण विभागों का नेतृत्व सौंपा गया। पिछले काफी दिनों से उनकी नई भूमिका को लकर चर्चाएं हो रही थीं। अब चुनाव से ऐन पहले केंद्र ने उन्हें नई जिम्मेदारी सौंप दी है।

कैसा रहा नवनीत सहगल का बचपन
पंजाब के फरीदकोट में पैदा हुए नवनीत सहगल की शुरुआती पढ़ाई हरियाणा में हुई है। अंबाला से दसवीं और भिवानी से इंटर किया है। सहगल बीकॉम के बाद सिविल सर्विस में जाना चाहते थे। उम्र कम थी तो चार्टेड एकाउंटेंटशिप (सीए) कोर्स में दाखिला ले लिया। कंपनी सेक्रेटरीशिप का कोर्स भी पूरा करने के बाद प्रैक्टिस और सिविल सर्विसेज की तैयारी की। बड़ी कंपनियों के कंसल्टेंट के तौर पर सहगल ने देश में कई नई फैक्ट्रियों की शुरुआत कराई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.