मतदाता पर्ची बिना मतदान के कई विकल्प, पढ़िए पूरा प्रोसेस

यूपी निकाय चुनाव : मतदाता पर्ची बिना मतदान के कई विकल्प, पढ़िए पूरा प्रोसेस

मतदाता पर्ची बिना मतदान के कई विकल्प, पढ़िए पूरा प्रोसेस

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Uttar Pradesh : यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण में राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में 1.92 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। दूसरे चरण में मतदाता लगातार वोट देने के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में मतदाता पर्ची को लेकर असमर्थ है। आपको बता दें यदि किसी वोटर के पास चुनाव की पर्ची नहीं पहुंची है, तो मतदाता को इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। वोटर अपने पोलिंग बूथ पर पहुंचे। बूथ पर बीएलओ पहले से ही उपलब्ध रहेगा। मतदान कराने में बीएलओ आपका सहयोग करेगा। आपको पहचान के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर जरूर आना होगा। यदि मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज है, तो उसे बूथ से बिना मतदान के लौटाया नहीं जाएगा।

बूथों पर इंतजाम
उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में मतदान का प्रतिशत उम्मीद से बेहद कम रहा। 37 जिलों में चुनाव हुआ जिसमें मात्र 52 प्रतिशत मतदान ही हो पाया। यह चुनाव 2017 से भी कम रह गया। इसलिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें। इसके लिए बूथों पर खास इंतजाम किए गए हैं।

बनाए गए पिंक बूथ
मंडल के जिलों में महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए पिंक बूथ बनाए गए हैं। इन बूथ की जिम्मेदारी भी महिला कर्मचारी ही संभालेंगी। यहां पीने के पानी से लेकर बैठने, बच्चों के खेलने और स्तनपान कराने के लिए जगह की व्यवस्था की जाएगी। इन बूथों को एक खास अंदाज में सजाया जाएगा, ताकि लैंगिक समानता और चुनाव में महिलाओं की सहभागिता का संदेश दिया जा सके।

इन जिलों में मतदान जारी
मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुर नगर, बरेली, बदायूं, शाहजहाँपुर, पीलीभीत, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, मिर्जापुर, सोनभद्र एवं भदोही।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.