खाली प्लॉटों में मिला कूड़ा तो नगर निगम भेजेगा नोटिस, हाउस टैक्स बिल के साथ भरना होगा जुर्माना

लखनऊ : खाली प्लॉटों में मिला कूड़ा तो नगर निगम भेजेगा नोटिस, हाउस टैक्स बिल के साथ भरना होगा जुर्माना

खाली प्लॉटों में मिला कूड़ा तो नगर निगम भेजेगा नोटिस, हाउस टैक्स बिल के साथ भरना होगा जुर्माना

Tricity Today | नगर निगम

Lucknow News : राजधानी लखनऊ को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर निगम लगातार नए-नए जतन अपना रहा है। इसी कड़ी में खाली भूखंडों में पड़े कूड़े से निपटने के लिए नई योजना बनाई है। अब अगर खाली भूखंडों पर कूड़ा पाया गया तो उसके मालिक को उसका जुर्माना भरने की नोटिस तो जाएगी। इसके साथ ही साथ हाउस टैक्स के बिल में भी यह जुर्माना जुड़ जाएगा। बता दें कि नगर निगम उस भूखंड मालिकों के हाउस टैक्स बिल में भी जुर्माने की रकम को जोड़ने जा रहा है, जिन्होंने पिछले साल लगाए गए जुर्माने की रकम को अदा नहीं किया है।

गौरतलब है कि लखनऊ के समस्त जोनों में सैकड़ों की संख्या में खाली प्लॉट पड़े हैं। जिनमें स्थानीय लोगों द्वारा कूड़ा डाल दिया जाता है। लेकिन नगर निगम की इस पहल के बाद से कहीं ना कहीं इससे छुटकारा मिल सकता है। फिलहाल नगर आयुक्त ने समस्त जोनल अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित कर दिया है। कि अगर किसी भी भूखंड में कूड़ा पाया जाता है तो उसके स्वामी को नोटिस भेजी जाएगी। वहीं हाउस टैक्स बिल में जुर्माने की रकम भी जोड़ी जाएगी।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि खाली भूखंडों पर कूड़ा एकत्र करने की परंपरा सी बनती जा रही है, जिसे हटाने के बाद फिर से कूड़ा एकत्र हो जाता है। पिछले साल ही कई लोगों पर जुर्माना भी लगाया गया था, जिनके भूखंड पर कूड़ा व मलबा पाया गया था लेकिन अधिकांश ने जुर्माने की रकम अदा नहीं की थी। अब नगर निगम उनके हाउस टैक्स के बिल में जुर्माने की रकम को भेजने जा रहा है। इसी तरह अब किसी भी भूखंड पर कूड़ा पाया गया तो उसके मालिक को जुर्माने की रकम को जोड़कर हाउस टैक्स का बिल भेजा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.