सीरिया में टेरर फंडिंग कर रहा था मुर्तजा, कैसे आतंकी बना आईआईटीयन, सामने आई पूरी कहानी

Uttar Pradesh : सीरिया में टेरर फंडिंग कर रहा था मुर्तजा, कैसे आतंकी बना आईआईटीयन, सामने आई पूरी कहानी

सीरिया में टेरर फंडिंग कर रहा था मुर्तजा, कैसे आतंकी बना आईआईटीयन, सामने आई पूरी कहानी

Google Image | गिरफ्तार आरोपी

Uttar Pradesh News : गोरखनाथ पीठ पर 'लोन वुल्फ अटैक' करने वाला अहमद मुर्तजा टेरर फंडिंग से जुड़ा हुआ है। उसका बचपन लखनऊ में बीता और पढ़ाई मुंबई में की। अहमद मुर्तजा ने मुंबई आईआईटी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। इसी दौरान वह लीबिया और सीरिया के आतंकी संगठनों के संपर्क में आ गया। वह करीब 10 वर्षों से नेपाल के बैंकों का इस्तेमाल करके सीरिया में टेरर फंडिंग कर रहा था। उसके बैंक खाते से यूपी एटीएस को 20 लाख रुपए बरामद हुए हैं। अहमद मुर्तजा से अब तक हुई पूछताछ के आधार पर 40 लोगों की एक लिस्ट तैयार की गई है। अब यूपी एटीएस और एसटीएफ एक के बाद एक इन 40 लोगों की धरपकड़ कर रही हैं।

नोएडा, कानपुर और सहारनपुर से जुड़े अहमद मुर्तजा के तार
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की कर्मस्थली गोरखपुर में गोरक्षनाथ मंदिर पर हमला करने की बड़ी साजिश यूपी एटीएस ने नाकाम की है। पीठ की सुरक्षा में लगे पुुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमले के मामले में गिरफ्तार अहमद मुर्तजा अब्बासी अब एटीएस की रिमांड पर है। एटीएस ने उससे बुधवार को सख्ती से पूछताछ की। मुर्तजा का मोबाइल तथा लैपटाप खंगाला है। इसमें एटीएस को बड़ी सफलता मिली है। अब यूपी एटीएस मुर्तजा अब्बासी के करीबियों को खंगाल रही है। अहमद मुर्तजा अब्बासी से अब तक पूछताछ में कई बड़े तथ्य सामने आये हैं। इन तथ्यों के आधार पर एटीएस 12 से अधिक संदिग्ध युवकों से पूछताछ कर रही है। इसी सिलसिले में नोएडा, सहारनपुर और कानपुर से सात युवकों को एटीएस ने उठाया है।

यूपी एटीएस ने 40 लोगों की लिस्ट तैयार की
उत्तर प्रदेश एटीएस के मुख्यालय में अहमद मुर्तजा अब्बासी से लगातार दूसरे दिन पूछताछ जारी है। रिमांड के दौरान मुर्तजा से पूछताछ में उसके मोबाइल से कई संदिग्ध नम्बर मिले हैं। इन नंबरों के आधार पर एटीएस ने 40 लोगों की लिस्ट तैयार की है। अब इस मामले में एटीएस के साथ एसटीएफ की टीम भी शामिल हो गई हैं। मोबाइल नंबरों के आधार पर संदिग्ध भूमिका मिलने पर 7 जिलों से 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इन सभी से पूछताछ जारी है। इनमें से एक को सहरानपुर से पकड़ा गया है।

मुर्तजा के खातों से आईएसआईएस के आतंकियों को गया पैसा
गिरफ्तार किया गया युवक अहमद मुर्तजा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों को अपने बैंक खातों से पैसा भेज रहा था। यह पैसा पहले नेपाल और फिर उसके बाद सीरिया में आईएसआईएस के आतंकियों को भेजा गया है। उत्तर प्रदेश एटीएस ने अहमद मुर्तजा अब्बासी के सभी बैंक अकाउंट की जांच की है। इनमें हुए ट्राजेक्शन से पता चला है कि खातों से आईएसआईएस के कुछ आतंकियों को पैसा ट्रांसफर किया गया है। मुर्जता के खातों से नेपाल के बैंकों को और फिर वहां से सीरिया के बैंक खातों में रकम भेजी गई हैं। ऐसे में मुर्तजा अब्बासी के टेरर फंडिंग में शामिल होने की आशंका जताई गई है।

एटीएस ने 40 लोगों की लिस्ट बनाई, खाते में मिले 20 लाख
अहमद मुर्तजा अब्बासी के करीबियों की तलाश में एटीएस ने सात जिलों में छापेमारी की है। इसके बाद कानपुर, दिल्ली, संभल, गोरखपुर से दो-दो, गौतमबुद्ध नगर से तीन, लखनऊ और सहारनपुर से एक-एक युवक को हिरासत में लिया गया है। इन सभी से एटीएस गोपनीय स्थान पर गहनता से पूछताछ कर रही है। एटीएस ने मुर्तजा के मोबाइल नंबर के जरिये 40 से अधिक संदिग्ध लोगों की सूची बनाई है, जिनके बारे में पड़ताल शुरू की गई है। मुर्तजा के बैंक खातों में 20 लाख रुपये मिले हैं। इसे लेकर अधिकारी कुछ बोलने से कतरा रहे हैं।

मुंबई में इंजीनियरिंग की, वहीं रेडिकलाइज हुआ अहमद मुर्तजा
एटीएस की टीम अहमद मुर्तजा अब्बासी को लेकर बुधवार सुबह एटीएस के मुख्यालय लखनऊ पहुंची थी। इसके बाद उससे कई चरण मे सिलसिलेवार पूछताछ शुरू की गई। गोरक्षनाथ मंदिर परिसर में हमला करने वाला मुर्तजा मुंबई में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही कट्टरपंथियों के संपर्क में आ गया था। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया, "आरोपित अहमद मुर्तजा से एटीएस मुख्यालय में अन्य जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने भी पूछताछ की है। सामने आये तथ्यों के आधार पर कुछ अन्य लोगों की भूमिका की जांच की जा रही है। उससे पूछताछ में सामने आये सभी तथ्यों का सत्यापन कराया जा रहा है।"

सामने आया टेरर फंडिंग का 10 साल लम्बा कनेक्शन
एटीएस की छानबीन में सामने आया है कि आईएसआईएस के आतंकियों के प्रभाव में आकर मुर्तजा ने वर्ष 2012 से 2015 के बीच नेपाल के बैंकों के जरिये बड़ी रकम सीरिया के कुछ खातों में ट्रांसफर की थी। इन तथ्यों की पड़ताल में जुटी एटीएस ने कई बैंक खातों की छानबीन तेज की है। मुर्तजा ने चार बैंक खातों के जरिए आईएसआईएस के आतंकियों को रकम भेजी थी। केंद्रीय जांच एजेंसियों के हाथ लगी यह जानकारी यूपी एटीएस से साझा की गई थी। इसके बाद वह एटीएस के रडार पर आ गया था। उसके इंटरनेट मीडिया अकाउंट की छानबीन के दौरान चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। एटीएस ने जांच तेज की। अब मुर्तजा के बैंक खातों के अलावा उसके पैन कार्ड, महाराष्ट्र में बने डीएल और अन्य दस्तावेजों की छानबीन चल रही है। मुर्तजा का एक टेलीग्राम अकाउंट सामने आया है, जिसकी छानबीन चल रही है। कुछ वेबसाइट और एप की एटीएस ने छानबीन शुरू की है।

लखनऊ में बीता बचपन, मुंबई आईआईटी से केमिकल इंजीनियरिंग की
यूपी एटीएस को अपनी जांच-पड़ताल में पता लगा है कि अहमद मुर्तजा का बचपन लखनऊ में बीता है। मुर्तजा ने कक्षा एक और दो की पढ़ाई लखनऊ से की थी। इसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई मुंबई में की। वर्ष 2010 में उसने आईआईटी बांबे में दाखिला लिया था। वहां केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान वह सीरिया की आतंकी घटनाओं को देखने लगा था और कट्टरपंथियों के संपर्क में आ गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.