ये 8 आईपीएस रेस में शामिल, पूरी जानकारी

कौन बनेगा यूपी का नया डीजीपी : ये 8 आईपीएस रेस में शामिल, पूरी जानकारी

ये 8 आईपीएस रेस में शामिल, पूरी जानकारी

Google Image | ये 8 आईपीएस रेस में शामिल

उत्तर प्रदेश पुलिस के नए महानिदेशक को लेकर सरकार में मंथन चल रहा है। पूरी उम्मीद है कि आज शाम नए डीजीपी का ऐलान हो जाए। इसके लिए गृह विभाग की अहम बैठक होगी। इस बैठक में यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी, मौजूदा डीजीपी एचएससी अवस्थी और अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी समेत 7 अफसर शामिल होंगे। इस बैठक में अगले डीजीपी के लिए तीन आईपीएस अफसरों के नाम तय करके पैनल बनाया जाएगा। किसी एक अफसर की नियुक्ति बतौर डीजीपी करने के लिए यह पैनल केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। फिर किसी एक को केंद्र यूपी का डीजीपी एपॉइंट करेगा।

दूसरी ओर डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा है उनके रिटायरमेंट पर किसी तरह का मनोरंजन कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। दरअसल, डीजीपी के रिटायरमेंट पर रैपिड परेड का आयोजन किया जाता है। कोरोना के चलते एचसी अवस्थी ने इस आयोजन के लिए मना कर दिया है। एचसी अवस्थी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायरमेंट से पहले नए डीजीपी की तलाश शुरू हो गई है। इसके लिए भारतीय पुलिस सेवा के 8 अधिकारियों की लिस्ट तैयार की गई है।

नए डीजीपी के लिए इन 8 नामों में से अंतिम तीन का पैनल बनेगा और फिर कोई एक यूपी का डीजीपी नियुक्त होगा। जिन अफसरों के नाम सत्ता के गलियारों में तैर रहे हैं, वे डॉ.राजेंद्र पाल सिंह, गोपाल लाल मीना, नासिर कमाल, मुकुल गोयल, सुजान वीर सिंह, विश्वजीत महापात्रा और डॉ.राजकुमार विश्वकर्मा हैं।

इनमें 1986 बैच के आईपीएस नासिर कमाल फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक के महानिदेशक हैं। 1986 बैच के ही आईपीएस अफसर सुजान वीर सिंह यूपी पुलिस में डीजी ट्रेनिंग हैं। 1987 बैच के 4 आईपीएस अफसर इस दौड़ में शामिल हैं। इनमें आईपीएस मुकुल गोयल केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं और इस वक्त बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के एडीजी हैं। यूपी में यह पोस्ट डीजी लेवल की है। इसी बैच के आईपीएस डॉ.राजेंद्र पाल सिंह उत्तर प्रदेश ईओडब्ल्यू को एसआईटी के महानिदेशक हैं। यूपी के डीजी नागरिक सुरक्षा बिस्वजीत महापात्रा और डीजी ह्यूमन राइट्स गोपाल लाल मीणा नए डीजीपी बन सकते हैं। 1988 बैच के आईपीएस अफसर राजकुमार विश्वकर्मा का नाम भी डीजीपी बनने वाले संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में तेजी से चल रहा है।

अब देखना यही है कि यूपी पुलिस का अगला डीजीपी कौन बनेगा। आपको बता दें उत्तर प्रदेश पुलिस का व्यवस्थित प्रशासनिक ढांचा 23 फरवरी 1919 को अस्तित्व में आया और ब्रिटिश पुलिस अफसर एलएम काय पहले इंस्पेक्टर जनरल बनाए गए थे। देश आजाद होने के बाद 27 अक्टूबर 1947 को बीएल लाहिड़ी उत्तर प्रदेश पुलिस के पहले महानिदेशक नियुक्त किए गए। अब जिस आईपीएस अफसर की नियुक्ति होगी वह आजादी के बाद 49वां डीजीपी होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.