उत्तर प्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान एक भी मौत नहीं

राहत : उत्तर प्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान एक भी मौत नहीं

उत्तर प्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान एक भी मौत नहीं

Google Image | उत्तर प्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान एक भी मौत नहीं

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने  कोरोना को बहुत हद तक हरा दिया है। मामले कम हुए है। पर ब्लैक और वाइट फंगस के केसेस बढ़ रहे है पर इन सब के बीच उत्तर प्रदेश में करीब डेढ़ दर्जन जिले ऐसे हैं जहां पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। प्रयागराज, गोरखपुर और कुशीनगर को छोड़ दें तो इस दौरान बाकी जिलों में मरने वालों की संख्या 10 से काम है।  

आंकड़ों की अगर मानें तो उत्तर प्रदेश में कोरोना के हालात काफी बेहतर हो गये हैं।  पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के संक्रमण के नए मामले घटकर 1908 पर आ गए। दो माह में पहली बार यह संख्या 2000 के नीचे आई है। 24 अप्रैल को यह संख्या सर्वाधिक 38055 थी।

दूसरी कोरोना के लहर से अब रोजाना के संक्रमण में करीब 95 फीसद की कमी आ चुकी है। इसी तरह सक्रिय मामलों की संख्या सिमटकर 41214 पर आ गई है। 30 अप्रैल को यह संख्या 3,10,783 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई थी।  रिकवरी रेट लगातार सुधरते हुए 96.40 फीसद पर पहुंच गई है। यह कई राज्यों और देश के रिकवरी दर से बेहतर है। पॉजिटिविटी रेट भी लगातार सुधरते हुए .8 फीसद पर आ गई।

राज्य में 4 मई को एक दिन में सर्वाधिक 372 मौतें हुई थी। उसके बाद से अपवाद के कुछ दिनों को छोड़ दें तो यह संख्या लगातार घटी है। 28 मई को यह घटकर 159 पर आ गई। 29 मई को यह 157 रही। 30 मई के आंकड़ों में यह घटकर 140 पर आ गई। ये संख्या 20 मई के बाद से यह लगातार 200 के नीचे बनी हुई है।

इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रणनीति भी काफी प्रभावी मानी जा रही है। टीम 11 की जगह टीम 9 के नाम से नई टीम गठित की। कोरोना के लिहाज से महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों जैसे ऑक्सीजन की उपलब्धता, हॉस्पिटल्स में बेड और दवाओं की उपलब्धता को विकेंद्रित करते हुए टीम के लोगों को जवाबदेह बनाया। प्रभारी मंत्रियों को उनके प्रभार वाले जिलों में भेजा। हर जिले की निगरानी की वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर वहां भेजा गया।

मुख्यमंत्री योगी ने अब तक सारी व्यवस्था को ठीक से हैंडल किया है मुख्यमंत्री एक कप्तान की तरह पिछले कई दिनों से ग्राउंड जीरो पर हैं। और सारे जिलों का खास तौर से दौरा कर रहे है। इन प्रयासों का नतीजा भी अब सबके सामने है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.