राजधानी में बनेंगे 4 नए आरओबी और एक फ्लाइओवर, अब आधे घंटे में तय होगी लखनऊ से कानपुर की दूरी, वेस्ट यूपी और पूर्वांचल जुड़ेंगे

नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश को दीं कई सौगातें : राजधानी में बनेंगे 4 नए आरओबी और एक फ्लाइओवर, अब आधे घंटे में तय होगी लखनऊ से कानपुर की दूरी, वेस्ट यूपी और पूर्वांचल जुड़ेंगे

राजधानी में बनेंगे 4 नए आरओबी और एक फ्लाइओवर, अब आधे घंटे में तय होगी लखनऊ से कानपुर की दूरी, वेस्ट यूपी और पूर्वांचल जुड़ेंगे

Google Photo | नितिन गडकरी

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ में इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर नए फ्लाईओवर के साथ बनी हरौनी क्रॉसिंग, कृष्णा नगर केसरी खेड़ा क्रॉसिंग, दिलकुशा क्रॉसिंग और गोमती नगर विस्तार में स्थित भरवारा क्रॉसिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण की घोषणा की है। नितिन गडकरी विकास योजनाओं की समीक्षा करने लखनऊ आए थे।

नितिन गडकरी की इस घोषणा के तहत इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर फ्लाईओवर के निर्माण पर 112 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके निर्माण से क्षेत्र में जाम की समस्या से लाखों लोगों को निजात मिलेगी। वहीं, भरवारा रेलवे क्रॉसिंग पर 60.95 करोड़ रुपये, केसरी खेड़ा कृष्णा नगर रेलवे क्रासिंग के निर्माण पर 74.49 करोड़ रुपये, हरौनी रेलवे क्रासिंग और दिलकुशा रेलवे क्रॉसिंग पर 40.81 करोड़ रुपये खर्च करके बनी आरओबी का निर्माण किया जाएगा। भरवारा क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनने से गोमती नगर विस्तार और नवविकसित इलाकों में रहने वाले अनुमानित छह लाख लोगों का आवागमन सुगम होगा।

आधे घंटे में लखनऊ से कानपुर
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "लखनऊ रिंग रोड का शुभारंभ अक्तूबर से पहले किया जाएगा। कानपुर से लखनऊ के बीच पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 65 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड हाईवे का 25 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। 2025 से पहले यह हाईवे बन जाएगा। उसके बाद लखनऊ से शुक्लागंज उन्नाव के बीच की दूरी आधा घंटे में तय होगी। इस ग्रीन फील्ड हाइवे के बनने से लखनऊ और कानपुर की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।"

75 हजार करोड़ से 3 ग्रीन एक्सप्रेसवे
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लखनऊ लोकार्पण समारोह में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के गृह जनपद गोरखपुर में 75 हजार करोड़ रुपये की लगत से तीन ग्रीन एक्सप्रेसव का निर्माण चल रहा है। इनमें दो ग्रीन एक्सप्रेसवे गोरखपुर और एक वाराणसी में बनेगा।" आईआईएम रोड पर स्थित महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफार्ममेशन टेक्नाेलॉजी परिसर में उन्होंने अपने संबोधन में कहा, "गोरखपुर में गोरखपुर-सिलीगुड़ी, गोरखपुर-शामली और वाराणसी-कोलकाता ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण करने के लिए डीपीआर तैयार हो चकी हैं।" उन्होंने आगे कहा, "यह तीनों परियोजनाएं 25-25 हजार करोड़ रुपये की हैं।"

आम आदमी को अपार फायदे होंगे
उन्होंने कहा, "वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे बनने से वाराणसी से कोलकाता का सफर सात घंटे में पूरा होगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य सितंबर तक पूरा हो जाएगा, जिस पर इसी साल दिसंबर से आवागमन शुरू हो जाएगा। यह 162 किमी लंबा है। इससे दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नई आर्थिक व औद्योगिक गतिविधियों को रफ्तार मिलेगी।" उन्होंने कहा कि नए एक्सप्रेसवे बनने से दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में, चंडीगढ़ से शिमला तीन घंटे में सफर हो रहा है। अब तक चंडीगढ़ से शिमला का सफर 10 घंटे में पूरा होता था। उन्होंने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे और सड़कों के जरिये बीमार यूपी में विकास हो रहा है। इन एक्सप्रेसवे के बनने से किसानों की आय बढ़ी है। आवागमन सुगम हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.