अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा, जानिए कब शुरू होगी सेवा

अच्छी खबर : अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा, जानिए कब शुरू होगी सेवा

अब हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा, जानिए कब शुरू होगी सेवा

Tricity Today | Symbolic

Mathura news : उत्तर प्रदेश में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग मथुरा और आगरा में घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रहा है। हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के लिए दोनों ही जगह पर हेलीपोर्ट बनकर तैयार हो गए हैं। इस सेवा के शुरू होने के बाद पर्यटक हेलीकॉप्टर से मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन की परिक्रमा भी कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि 25 दिसंबर को भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की जयंती पर इस हेलीकॉप्टर सेवा का उद्घाटन हो सकता है।

विदेशी सैलानियों की संख्या में होगा इजाफा
जानकारी के अनुसार, पर्यटन भवन में पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की मौजूदगी में हुई बैठक के दौरान मेसर्स राजस एयरो स्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू साइन हुआ है। इसका संचालन पीपीपी मॉडर के आधार पर किया जाएगा। संचालन के लिए मेसर्स राजस एयरो स्पोर्ट एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड को 30 वर्ष की लीज पर दिया जा रहा है। इसके लिए दोनों जगह आगरा और मथुरा में हेलीपोर्ट बनकर तैयार हो गए हैं। इन स्थानों पर हेलीपोर्ट की सुविधा से देशी-विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं को हवाई सेवा का अवसर मिलेगा। संभावना जताई जा रही है कि इससे सैलानियों की संख्या बढ़ेगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

देश में धार्मिक स्थल की पहली एयर परिक्रमा 
यह हेलीकॉप्टर सेवा में मथुरा में तीन तरह की सेवाएं दी जाएंगी। पहली हवाई परिक्रमा मथुरा, दूसरी पूरे मथुरा का हवाई भ्रमण और तीसरी कनेक्टिविटी भ्रमण। बताया जा रहा है कि यह देश के किसी धार्मिक स्थल पर शुरू होने वाली पहली एयर परिक्रमा होगी। हेलीकॉप्टर सेवा के लिए सिक्स प्लस वन सीटर हेलीकाप्टर का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा आगरा में विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी दी जाएगी। अल्ट्रा लग्जरी सुविधाओं के तहत पर्यटक हेलीकाप्टर से सीधे आगरा भी जा सकते हैं। यहां एयर सफारी आगरा के तहत भ्रमण कराया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.