पीलीभीत का चूका बीच कराएगा गोवा का एहसास, जानिए पर्यटकों को क्या मिलती हैं सुविधाएं

विश्व पर्यटन दिवस पर विशेष : पीलीभीत का चूका बीच कराएगा गोवा का एहसास, जानिए पर्यटकों को क्या मिलती हैं सुविधाएं

 पीलीभीत का चूका बीच कराएगा गोवा का एहसास, जानिए पर्यटकों को क्या मिलती हैं सुविधाएं

Tricity Today | पीलीभीत का चूका बीच कराएगा गोवा

Pilibhit News (सचिन) : यदि आप दिल्ली एनसीआर की भागदौड़ भरी जिंदगी और अपने डेली रूटीन से बोर हो चुके हैं, तो मन की शांति और प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए हम आपको उत्तर प्रदेश के ही एक ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताएंगे, जहां आपको मिनी गोवा जैसा एहसास होगा। इतना ही नहीं, आप यहां के घने जंगलों में जंगली जानवरों और मन को राहत देने वाली हरियाली के बीच जंगल सफारी का भी आनंद ले सकते हैं, जो आपके रोमांच को दोगुना कर देगा। यहां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व की महोफ रेंज के जंगलों और शारदा डैम के किनारे स्थित चूका बीच के खूबसूरत नजरों की। जहां पीलीभीत टाइगर रिजर्व की जंगल सफारी पर्यटकों के रोमांच को बढ़ा देती है। वहीं, शारदा डैम के किनारे बना चूका बीच पर्यटकों को मिनी गोवा का एहसास कराता है। इस पर्यटन स्थल की शांति और प्राकृतिक सुंदरता न केवल देश, बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी काफी आकर्षित कर रही है।

6 माह तक चलता है पर्यटन सत्र
पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 15 नवंबर से 15 जून तक 6 माह का पर्यटन सत्र चलता है। पर्यटन स्थल चूका बीच का मुख्य प्रवेश द्वार पीलीभीत जिला मुख्यालय से लगभग 36 किलोमीटर दूर है। चूका बीच पर पर्यटक अपने निजी वाहनों को नहीं ले जा सकते। पर्यटकों को अपने निजी वाहनों को मुख्य प्रवेश द्वार के पास ही खड़ा करना होगा। वन विभाग द्वारा पर्यटकों को जंगल सफारी की सैर कराने के लिए 26 सफारी वाहनों की व्यवस्था की गई है। जंगल सफारी के लिए एक वाहन को लेने के लिए 3300 रुपए का भुगतान करना होता है। एक वाहन में अधिकतम 6 पर्यटक जंगल सफारी का आनंद उठा सकते हैं। पर्यटक को जंगल में घुमाने के लिए दिन में दो समय निर्धारित किए गए हैं। जिसमें सुबह 6 से 9 बजे तक और शाम को 3 बजे से शाम 6 बजे तक का समय निर्धारित है।

चूका बीच में वाटर ट्री, बैंबो और थारू हट में ठहर सकते हैं पर्यटक
पीलीभीत के चूका बीच पर आने वाले पर्यटकों के ठहरने के लिए भी वन विभाग में खास इंतजाम किए हैं। पर्यटक यहां पर अपने ठहरने के लिए चूका बीच में बनी वाटर, ट्री, बैंबो और थारू हट बुक कर सकते हैं। वन निगम की ऑनलाइन वेवसाइट www.uptourism.gov.in पर जाकर पर्यटक अपनी बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक चूका बीच से सात किलोमीटर की दूरी पर माधोटांडा गांव में स्थित गोमती नदी के उद्गम स्थल की खूबसूरती का भी आनंद ले सकते हैं। गोमती नदी के उद्गम स्थल का सौंदर्यीकरण और शाम को बनारस की तर्ज पर होने वाली आरती पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.