बस में सफर करने वाले यात्री कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट,अगले हफ्ते से शुरू होगी सुविधा

खुशखबरी : बस में सफर करने वाले यात्री कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट,अगले हफ्ते से शुरू होगी सुविधा

बस में सफर करने वाले यात्री कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट,अगले हफ्ते से शुरू होगी सुविधा

Google Image | डिजिटल पेमेंट

बस में सफर करने वाले यात्री कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट,अगले हफ्ते से शुरू होगी सुविधा Lucknow : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम लगातार रंग ला रही है तमाम सरकारी विभागों को कैशलेस करने के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। इसी कड़ी में परिवहन विभाग भी डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था करने की तैयारी कर रहा है। लखनऊ में यात्रियों के लिए नगर बसों में क्यू आर कोड व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इस व्यवस्था के चलते यात्री आसानी से क्यू आर कोड से टिकट खरीद सकेंगे। परिवहन विभाग स्टेट बैंक के साथ मिलकर नगर बसों में यह व्यवस्था जल्द शुरू करने का रहा है।

छुट्टा पैसा देने-लेने की समस्या हो जाएगी खत्म
बसों में कैशलेस सफर के लिए विशेष तरह की 100 अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन खरीदी जा रही है। जो सभी तरह के कार्ड पढ़ सकेंगी और लोगों के भुगतान की राह आसान हो जाएगी। इसके साथ ही कैश न होने पर दैनिक यात्री एटीएम कार्ड और वॉलेट से भी अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे। अमूमन देखा जाता है कि बसों में अक्सर छुट्टा पैसा न होने की वजह से परिचालक और सवारियों के बीच तकरार होती है। 

अगले हफ्ते तक चालू हो जाएगी सुविधा
कैशलेस भुगतान से यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही रेजगारी न होने से लोगों को मजबूरी में अपनी धनराशि परिचालक के पास छोड़कर नहीं जाना पड़ेगा। प्रबंध निदेशक सिटी बस पल्लव बोस ने कहा कि इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अगले हफ्ते बैठक में क्यू आर कोड के अलावा कैशलेस भुगतान के लिए सभी तरह के कार्ड को पढ़ने वाली नई सौ ईटीएम खरीदी जाने वाली हैं। आ रही सौ नई ई-बसों में इन मशीनों का इस्तेमाल होगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.