पेप्सिको का एक और प्लांट लगेगा, UPSIDA ने महज 15 दिनों में दी जमीन, मिला 5 अरब का निवेश

यूपी से बड़ी खबर : पेप्सिको का एक और प्लांट लगेगा, UPSIDA ने महज 15 दिनों में दी जमीन, मिला 5 अरब का निवेश

पेप्सिको का एक और प्लांट लगेगा, UPSIDA ने महज 15 दिनों में दी जमीन, मिला 5 अरब का निवेश

Tricity Today | यूपीएसाईडीए के क्षेत्रीय प्रबंधक वरुण बरेवरेजेस का आवंटन पत्र सौंपते हुए।

Lucknow : उत्तर प्रदेश के इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए बड़ी खबर है। पेप्सीको इंडिया के लिए काम करने वाली मल्टीनेशनल कंपनी वरुण बेवरेजेस एक और बड़ा प्लांट उत्तर प्रदेश में लगाने जा रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीए) ने महज 15 दिनों में कंपनी को जमीन आवंटन किया है। इस प्रोजेक्ट के जरिए राज्य के अति पिछड़े जिले चित्रकूट में पांच अरब रुपये का निवेश होगा। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर महेश्वरी ने बताया कि यह संयंत्र 1,250 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देगा। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी ने कहा, "निवेशकों को बेहतर माहौल उपलब्ध करवाने की दिशा में हमारी सरकार का यह बड़ा कदम है।"

बरगढ़ यूपीएसआईडीए साइट में हुआ भूमि आवंटन
यूपीएसआईडीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बताया, "बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में वरुण बेवरेजेस लिमिटेड को यह भूखंड आवंटन किया गया है। सोमवार को 68.73 एकड़ क्षेत्रफल का यह भूखंड प्राधिकरण के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय ने आवंटित किया है। कंपनी को भूखंड आवंटन पत्र सौंप दिया गया है।" मयूर महेश्वरी ने कहा, "बरगढ़ उद्योग क्षेत्र चित्रकूट जिले की मऊ तहसील के दायरे में है। औद्योगिक विकास और निवेश की दृष्टि से यह इलाका राज्य के बाकी हिस्सों के मुकाबले पिछड़ा हुआ है। वरुण बेवरेजेस का यह संयंत्र इस इलाके में औद्योगिक विकास, पूंजी निवेश और युवाओं को रोजगार के नए अवसर मुहैया करवाएगा।"

राज्य के पिछड़े इलाकों में बढ़ेंगी निवेश की संभावनाएं
मयूर महेश्वरी ने कहा, "कंपनी इस भूखंड पर जल्दी अपना संयंत्र स्थापित करेगी। इस संयंत्र में पेय पदार्थों का उत्पादन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य का चित्रकूट मंडल पिछड़े जिलों में शामिल है। कंपनी के इस क्षेत्र में इकाई स्थापित करने से विकास होगा। साथ ही पूर्वांचल के प्रयागराज में औद्योगिक विकास को विशेष गति मिलेगी।" सीईओ ने बताया कि यह इकाई स्थापित हो जाने से सरस्वती हाईटेक सिटी नैनी में भी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। सरस्वती हाईटेक सिटी राज्य सरकार और भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण औद्योगिक परियोजना है। इसे एकेआईसी के तहत आईएमसी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है।

यूपी का औद्योगिक परिवेश निवेशकों के लिए सकारात्मक : नंदी
उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी ने कहा, "वरुण बेवरेजेस ने एक स्पेशल कस्टमाइज्ड प्लॉट के आवेदन किया था। इस आवेदन के सापेक्ष भूमि आवंटन की प्रक्रिया 15 दिन के भीतर त्वरित गति से की गई है। ताकि निवेशकों को किसी तरह की असुविधा का सामना ना करना पड़े। अब कम्पनी जल्द से जल्द अपने प्लॉट के लिए भूमि पर पजेशन लेगी। अपनी इंडस्ट्रियल यूनिट के निर्माण कार्य को प्रारंभ करेगी। यह उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। देशभर के उद्यमी और निवेशक महसूस कर रहे हैं कि उनके लिए उत्तर प्रदेश का औद्योगिक परिवेश अब सकारात्मक है। जिसकी बदौलत राज्य को अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।"

देशभर में पेप्सीको के लिए उत्पादन और वितरण करती है कंपनी
वरुण बरेवरेजेस कम्पनी पेप्सीको के लिए अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा बॉटलिंग और प्रोडक्शन वेंचर है। यह कंपनी अपने संयंत्रों में पेप्सी, 7-अप, माउंटेन ड्यू और मिरिंडा जैसे पेप्सीको के कार्बोनेटेड शीतल पेय के अलावा ट्रॉपिकाना ब्रांड के फलों के रस, गेटोरेड स्पोर्ट्स-थीम वाले पेय, क्वेकर ओट्स के दूध-आधारित पेय और बोतलबंद पानी के एक्वाफिना ब्रांड का उत्पादन-वितरण करती है। साल 2019 तक वरुण बेवरेजेज भारत के 27 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में पेप्सिको की बॉटलर है। कंपनी नेपाल, श्रीलंका, मोरक्को, मोज़ाम्बिक, जाम्बिया और ज़िम्बाब्वे में भी अपने उत्पादों का वितरण करती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.