पीएम मोदी ने बटन दबाकर किया देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, रचा इतिहास

UP Global Investors Summit 2023 Live : पीएम मोदी ने बटन दबाकर किया देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, रचा इतिहास

पीएम मोदी ने बटन दबाकर किया देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, रचा इतिहास

Tricity Today | पीएम मोदी ने बटन दबाकर किया देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन

UP Global Investors Summit 2023 Live : आज से उत्तर प्रदेश में यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ हो गया है। थोड़ी देर पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया है। पिछले करीब 6 महीनों के दौरान उत्तर प्रदेश में लगभग 30 लाख करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव पास हुआ है। आज के समय में उत्तर प्रदेश की धूम पूरे विश्व में मची हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आज देश विदेश के दिग्गज उद्योगपति उत्तर प्रदेश में निवेश करने की दौड़ में है। उसको तीन दिवसीय महाकुंभ का नाम भी दिया गया है। उत्तर प्रदेश को नए भारत का ग्रोथ इंजन बनाने की कड़ी में लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है।

30 लाख करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव आया 
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शुक्रवार 10 फरवरी 2023 से लेकर 12 फरवरी 2023 तक यूपी में निवेशकों का तांता लगा रहेगा। गौतमबुद्ध नगर के 90 अधिकारी और कर्मचारी इस कार्यक्रम के लिए लखनऊ में हैं। यह कार्यक्रम केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे भारत के ऐतिहासिक पन्नों पर लिखा जाएगा। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में इस बार 30 लाख करोड़ रुपए का निवेश का प्रस्ताव आया है।

दिग्गज नेताओं का तांता लगा
इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मिनिस्टर नंद गोपाल नंदी, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और मुख्य सचिव दुर्गा मिश्रा आदि अफसर और दिग्गज नेता मौजूद है।

दुल्हन की तरह सजी सड़कें
आज देश-दुनिया के हजारों निवेशक लखनऊ में हैं। उनके स्वागत के लिए कलाकार बम रसिया, मयूर नृत्य, राई लोक नृत्य, दीवारी लोक नृत्य, पाईडण्डा लोकनृत्य, आदिवासी लोक नृत्य, करमा लोक नृत्य, फरूवाही लोक नृत्य, ढेढ़ियां लोकनृत्य, नटवरी लोकनृत्य, मसक बीन, धोबिया लोक नृत्य, बधावा लोक नृत्य, डमरू वादन और थारू लोक नृत्य की प्रस्तुति की जा रही है। लखनऊ से लेकर वृंदावन तक सभी सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेशकों की रुचि
सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक निवेशक सबसे ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश करने के इच्छुक हैं। कुल निवेश प्रस्तावों में 56% प्रतिशत पैसा इसी सेक्टर के खाते में जा नजर आ रहा है। दरअसल, राज्य सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को ध्यान में रखकर नीतियों में बदलाव किया है। इस सेक्टर को प्रोत्साहन देने के लिए योगी सरकार ने बड़ी घोषणाएं की हैं। अब निवेशकों के बंपर रुझान ने सरकार फैसलों पर कामयाबी की मुहर लगा दी है। राज्य सरकार इन निवेशकों को कैपिटल सब्सिडी के साथ स्टांप ड्यूटी में छूट समेत कई रियायतें दे रही है।

करीब 10 हजार छोटे निवेशकों ने महाकुंभ में लिया हिस्सा
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रिलायंस मुकेश मुकेश अंबानी, टाटा संन्स चंद्रशेखरन और बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम और महिंद्रा ग्रुप के आनंद के अलावा कुछ छोटी हस्तियां भी शामिल हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 10 हजार छोटे निवेशकों ने इस महाकुंभ में हिस्सा लिया है, जो लाखों-करोड़ रुपए का निवेश कर रहे हैं। इसमें केवल निवेश ही नहीं बल्कि लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.