पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया के बड़े-बड़े देशों से ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है

यूपी किसी से कम नहीं : पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया के बड़े-बड़े देशों से ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया के बड़े-बड़े देशों से ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है

Tricity Today | PM Narendra Modi

UP Global Investors Summit 2023 : आज का दिन उत्तर प्रदेश के इतिहास में लिखा जाएगा। यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ हो गया है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 29 लाख 92 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव पर साइन हुआ है। जिसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 95 लाख से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। योगी सरकार ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा था, लेकिन लक्ष्य 3 गुना अधिक पहुंच गया है, जो अपने आप में ही एक ऐतिहासिक बात है।

"भारत के युवाओं की सोच एक कदम आगे"
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आप सभी देश-दुनिया के दिग्गज उघोगपति यहां पर मौजूद हैं। आप में विशेष अनुभव है। दुनिया की वर्तमान स्थिति भी आप सभी से छुपी नहीं है। यह माना जा रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था ऐसे ही आगे बढ़ती रहेगी। वैश्विक संकट के दौर में भारत ने ना केवल सामना किया, बल्कि उतनी तेजी के साथ रिकवरी की है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण भारतीयों का खुद का बढ़ता भरोसा, खुद का आत्मविश्वास, भारत के युवाओं की सोच, भारत के समाज की सोच और एक्सपीरियंस में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। आज भारत का हर नागरिक ज्यादा से ज्यादा विकास होते देखना चाहता है। भारत का युवा और हर एक नागरिक देश को जल्द से जल्द विकसित होते हुए देखना चाहता है। भारत के समाज के एस्पिरेशंस सरकारों को भी पुश रही है।"

"यूपी ने हासिल की विशेष उपलब्धियां"
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "मत भूलिए कि आज आप जिस राज्य में बैठे हैं, उसकी आबादी करीब 25 करोड़ है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है। पूरे भारत की तरह ही आज यूपी में आज बहुत बड़ी आकांक्षा सोसायटी आपका इंतजार कर रही है। आज भारत में सोशल, फिजिकल, डिजिटल और इन्फ्राट्रक्चर जो काम हुआ है, उसका बड़ा लाभ यूपी को भी मिला है। इसी वजह से आज यहां समाज सोशली और फाइनेंशली बहुत अधिक अनुकूल हो चुका है। एक बाजार के रूप में भारत अब आगे बढ़ रहा है, सरकारी प्रक्रिया भी सरल हो रही है।"

"भारत एक लेविन ऊपर पहुंचा"
पीएम मोदी का कहना है, "भारत आज के समय में 40,000 से ज्यादा कंपैरिजन को खत्म कर चुका है। दर्जनों पुराने कानूनों को खत्म कर चुका है। आज भारत सही मायने में स्पीड ऑफ स्केल के रास्ते पर चल पड़ा है। हमने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत बड़ी जरूरतों को पूरा कर लिया है। आज के समय में भारत एक लेविन ऊपर की सोचने लगा है। आज का युवा आगे की सोचने लगा है और सरकार की भी सोच हाई लेवल हो गई है। जिसकी वजह से भारत भरोसे का सबसे बड़ा कारण है।"

"इन्फ्राट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट के नए मौके मिले"
मोदी ने आगे कहा, "कुछ दिनों पहले भारत सरकार का जो बजट आया है, उसमें भी यही कमेंटमेंट साफ-साफ दिखेगा कि इन्फ्राट्रक्चर पर खर्च आज सरकार कर रही है और प्रत्येक साल इसको हम बढ़ा रहे हैं। इसलिए आज आपके लिए इन्फ्राट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट नए मौके मिल रहे हैं। आज आपके लिए खेल, एजुकेशन, सोशल और इन्फ्राट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट के भी अनेक अवसर प्राप्त हो रहे हैं।"

यूपी आज एक नया चैंपियन बनकर उभरा
पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है, "ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है, उसमें तो मैं आप को विशेष रूप से आमंत्रित करता हूं। इस वर्ष के बजट में 35,000 करोड़ रुपये हमने केवल एनर्जी ट्रांजैक्शन के लिए रखे हैं। यह दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है। मिशन ग्रीन हाइड्रोजन हमारे इसी इरादे को बुलंद करता है। इस बजट में इससे जुड़ा पूरा इकोसिस्टम विकसित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ट्रांजैक्शन के लिए एक नई सप्लाई और वैल्यू चैन हम विकसित कर रहे हैं। मुझे खुशी है कि नई वैल्यू और सप्लाई चैन विकसित करने के लिए यूपी आज एक नया चैंपियन बनकर उभरा है। परंपरा और आधुनिकता से जुड़े उद्योगों का एमएसएमई का एक बहुत ही सशक्त नेटवर्क आज उत्तर प्रदेश में वाइब्रेट है। यहां भदोही की कालीन और बनारस की सिल्क है। यूपी अब टेक्सटाइल का हब बन चुका है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.