राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द शताब्दी वर्ष समारोह का करेंगे शुभारम्भ, योगी आदित्यनाथ ने कार्येक्रम को लेकर दिए आदेश

उत्तर प्रदेश : राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द शताब्दी वर्ष समारोह का करेंगे शुभारम्भ, योगी आदित्यनाथ ने कार्येक्रम को लेकर दिए आदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द शताब्दी वर्ष समारोह का करेंगे शुभारम्भ, योगी आदित्यनाथ ने कार्येक्रम को लेकर दिए आदेश

Tricity Today | तैयारियों की समीक्षा करते योगी

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर में 04 जून 2022 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत तैयारियों की समीक्षा की। राष्ट्रपति द्वारा आगामी 04 जून को गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारम्भ किया जाना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के लिए बने ले-ऑउट का बारीकी से अवलोकन किया। 

गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर का निरीक्षण किया
मुख्यमंत्री  ने व्यवस्थाओं से जुड़ी सभी तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों और गीता प्रेस प्रबन्धन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति इस चित्र मंदिर का अवलोकन करेंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के लिए बने ले-ऑउट का बारीकी से अवलोकन किया। 

कार्यक्रम को लेकर समस्त व्यवस्थाएं हो चुस्त-दुरुस्त
उन्होंने कहा कि गीता प्रेस धार्मिक-आध्यात्मिक पुस्तकों के प्रकाशन की विश्व की प्रतिष्ठित संस्था है। राष्ट्रपति का यहां कार्यक्रम भी इसी प्रतिष्ठा के अनुरूप सम्पन्न होना चाहिए। राष्ट्रपति  के आगमन और उनके कार्यक्रम को लेकर समस्त व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त होनी चाहिए। ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसी को अनावश्यक परेशान न होना पड़े।

साफ-सफाई की व्यवस्था को किया जाये बेहतर 
इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मन्दिर में बैठक कर राष्ट्रपति के कार्यक्रम की तैयारियों और विकास कार्यो के सम्बन्ध में आदेश देते हुए कहा कि साफ-सफाई की व्यवस्था को और बेहतर किया जाये। पार्किंग के समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। स्ट्रीट वेन्डरों के साथ संवाद स्थापित करते हुये उनकी दुकानों को व्यवस्थित ढंग से स्थापित किया जाये। दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं।

सड़क पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो
मुख्यमंत्री ने आदेश देते हुए कहा कि देवरिया बाईपास सड़क के चौड़ीकरण के सम्बन्ध में शीघ्र प्रस्ताव तैयार किया जाए। प्रतिवर्ष कुछ सड़को का चौड़ीकरण किया जाये। रोडवेज की बसें सड़क पर अनावश्यक खड़ी न रहें। किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो। सड़कें सुगम यातायात का माध्यम होनी चाहिए। उन्होंने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को सेफ सिटी प्रोजेक्ट से जोड़ने और सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत डायल 112 के वाहनों को हाई-वे पर नियमित पेट्रोलिंग करने के आदेश दिए। गोरखपुर महानगर में जर्जर तारों को बदलने और भूमिगत केबिल बिछाने के कार्य को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जाए।

जनपद और शहर के सभी प्रवेश द्वारों को रखे कचरा मुक्त
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब बदलाव दिखेगा तो लोग भी विकास के साथ जुड़ेंगे। उन्होंने बरसात के पूर्व जल निकासी के इंतजामों की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन नालों को पूर्ण कराने और सभी नालों की सफाई के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसी तैयारी की जाए कि महानगर के मोहल्लों में जल-भराव न होने पाए। उन्होंने नगर निगम और नगर पंचायतों को आदेश देते हुए कहा कि सड़क किनारे सभी नालियों को ढका जाए साथ ही जनपद और शहर के सभी प्रवेश द्वारों को भी कचरा मुक्त रखा जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.