प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया, विभिन्न परियोजनाओं की देंगे सौगात

अच्छी खबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया, विभिन्न परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया, विभिन्न परियोजनाओं की देंगे सौगात

Tricity Today | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

Kushinagar News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत में बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र हैं। वह महापरिनिर्वाण मंदिर में बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाएंगे और भिक्षुओं को चीवर दान करेंगे। वहां आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्रीलंका से बौद्ध भिक्षु सहित प्रतिनिधिमंडल को लेकर आया विमान कुशीनगर में उतरा। बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली से बौद्ध देशों के लिए सीधी उड़ान सेवा की सुविधा होने का संदेश देगा। पीएम इसके साथ साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस पर आयोजित एक समारोह में भी भाग लेंगे।

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ स्थल है। जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आया विमान उतरा इसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। पीएम मोदी ने कहा एयरपोर्ट से सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा इससे किसान पशु पालकों छोटे बिजनेसमैन आदि को भी फायदा होगा रोजगार के नए अवसर मिलेंगे उन्होंने कहा कि आने वाले दिन 4 सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट सीपोर्ट का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है।

पीएम मोदी ने बुधवार को करीब साढ़े दस बजे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा यह पूर्वांचल और बौद्ध धर्म के लिए कई मायनों में खास है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है। आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है, सबके साथ से सबका विकास हो रहा है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश के आठ बौद्ध धार्मिक स्थलों को जोड़ा जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संभव होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज शरद पूर्णिमा की तिथि और महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की नई उड़ान मिल रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद। 'दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया', प्रधानमंत्री ने यूएन में यही बात तो कही थी। यह संदेश दुनिया के कोने-कोने में गया। कुशीनगर का यह हवाई अड्डा यूपी का नौवां हवाई अड्डा है और यह यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। आयोजित कार्यक्रम में सिंधिया ने बताया कि दिल्ली से कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी। उसके बाद 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।

पीएम ने कहा कि एक सुखद संयोग यह भी है कि आज महर्षि वाल्म‍िकि जी की जयंती है। आज देश सबके साथ से सबका विकास कर रहा है। कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट दशकों की आशाओं-आकांक्षाओं का परिणाम है। कुशीनगर पूर्वांचल, यूपी और दुनिया भर में बौद्ध धर्म के अनुयायियों को बहुत बधाई है। कुशीनगर का विकास यूपी और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। भगवान बुद्ध की जन्‍मस्‍थली लुंबनी यहां से बहुत दूर नहीं है। कपिलवस्‍तु भी पास में है। सारनाथ और बोध गया भी कुछ ही घंटों की दूरी पर है। यह क्षेत्र सिर्फ भारत के बौद्ध धर्म के अनुवायियों के लिए ही नहीं। श्रीलंका, कम्‍बोडिया, सिंगापुर सहित बहुत से देशों की आस्‍था और श्रद्धा का केंद्र बनने जा रहा है। इससे सभी को लाभ मिलेगा। 

सीएम योगी ने पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि आज का दिन कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश वर्षों से उपेक्षित था। आज यूपी के तमाम शहरों की एयर कनेक्टिविटी हुई है। हवाई चप्‍पल वाले के हवाई यात्रा कर सकने का सपना साकार हो रहा है। कुशीनगर में राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय मंत्री किरण रिजि‍जू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जी किशन रेड्डी, जनरल वीके सिंह, श्रीपद नाइक, अर्जुन मेघवाल, मीनाक्षी लेखी, यूपी के नागर विमानन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित कई वरिष्‍ठ नेेेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का स्‍वागत किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.