शासन के साथ एसोसिएशन की वार्ता विफल, पढ़िए पूरा मामला

यूपी में बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल : शासन के साथ एसोसिएशन की वार्ता विफल, पढ़िए पूरा मामला

शासन के साथ एसोसिएशन की वार्ता विफल, पढ़िए पूरा मामला

Google Image | Symbloic

  • आजमगढ़ के चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में छात्रा की मौत का मामला
  • प्रधानाचार्या और शिक्षक की गिरफ्तारी से गर्माया पूरा मामला
Noida News : आजमगढ़ के चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में हुई घटना के बाद प्रधानाचार्य और शिक्षक की गिरफ्तारी को लेकर निजी स्‍कूल संचालकों में रोष है। इसके विरोध में यूपी के सभी निजी स्‍कूल कल यानी आठ अगस्‍त को बंद रखने का निर्णय लिया गया था। इसमें सभी सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) और यूपी बोर्ड (UP Board) के स्‍कूल शामिल हैं। उत्‍तर प्रदेश के सभी समस्‍त निजी स्‍कूल संगठनों की ओर से ये फैसला लिया गया है। बता दें कि 31 जुलाई को आजमगढ़ में 11वीं की छात्रा की मौत मामले में एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर की गिरफ्तारी की गई थी। 

एसोसिएशन के साथ नहीं बनीं बात
निजी स्कूलों में इस मामले की गई कार्रवाई को लेकर रोष व्याप्त है। निजी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल कुमार ने बताया कि सोमवार को इस मसले को लेकर एसोसिएसन के पदाधिकारी प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद से मिले थे। मुलाकात के बाद उनके आश्वासन पर प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने के फैसले को निरस्त कर दिया गया। लेकिन कुछ ही देर बाद प्रिंसिपल की रिहाई कोर्ट से नहीं होने के बाद स्कूल एसोसिएशन ने अपना फैसला वापस ले लिया। इसके साथ ही स्कूल एसोसिशन ने कहा कि हम अपनी बात पर कायम रहेंगे। कल उत्तर प्रदेश में सभी प्राइवेट स्कूलों को बंद रखा जाएगा। ये निर्णय यूपीएसए और एओपीएस की बैठक के बाद लिया गया था।

स्कूलों का संचालन होगा मुश्किल
एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार ने बताया कि छात्रा के पास मोबाइल मिलने पर उसके द्वारा अपने माता पिता के डर से उठाए गए इस कदम को गलत नहीं ठहराया जा सकता है। अगर स्कूल में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध है तो छात्रा मोबाइल लेकर स्कूल कैसे आ रही थी। ऐसे में इसी तरफ से छात्रों के माध्यम से उठाए जाने वाले इस तरह के कदम की जिम्मेदार सीधे स्कूल पर डाली जाती रहेगी तो स्कूलों को संचालन बंद हो जाएगा।

ये है पूरा मामला ?
आपको बता दें कि यूपी के आजमगढ़ के हरवंशपुर क्षेत्र स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल में 11वीं में पढ़ने वाली छात्रा ने 31 जुलाई 2023 को विद्यालय की तीसरी मंजिल से कूद गई थी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। छात्रा के माता पिता ने स्कूल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए थे। इसी के बाद पुलिस ने स्कूल की प्रधानाचार्या और एक शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया था। इसी के विरोध में निजी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

प्रिंसिपल पर लगे थे प्रताड़ना के आरोप 
इसके बाद पुलिस ने स्‍कूल के प्रिंसिपल और क्लास टीचर को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस को जांच में छात्रा के मोबाइल से एक ऑडियो भी हाथ लगा था। ऑडियो में प्रिंसिपल छात्रा को मेंटल टॉर्चर करते नजर आ रही हैं। बताया गया कि छात्रा के पास मोबाइल को लेकर प्रिंसिपल ने अमानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए मानसिक रूप से प्रताड़ित किया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.