इसी महीने शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, चंद घंटों में पूरा होगा गौतमबुद्ध नगर से गाजीपुर का सफर

बड़ी खबरः इसी महीने शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, चंद घंटों में पूरा होगा गौतमबुद्ध नगर से गाजीपुर का सफर

इसी महीने शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, चंद घंटों में पूरा होगा गौतमबुद्ध नगर से गाजीपुर का सफर

Tricity Today | इसी महीने शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

  • पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का मेन कैरिज-वे यातायात के लिए इस महीने खोल दिया जायेगा
  • बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण में भी तेजी आई है
  • बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का 31 जुलाई, 2021 तक 68.62 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है
  • गंगा एक्सप्रेसवे के लिए 31 जुलाई तक 90.74 प्रतिशत भूमि खरीदी या अधिग्रहित की जा चुकी है
Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट (Expressway Project) को समय से पूरा करने और गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) को शुरू करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। इस संबंध में मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने महत्वपूर्ण बैठक की। इसमें सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। 

निर्माण कार्यों में तेजी लाएं
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे तथा गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना की प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्य सचिव ने सभी एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए काम में तेजी लाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गति लाकर सभी परियोजनाओं को शीघ्रता से पूरा किया जाये। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की समीक्षा में उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे में फैसीलिटी टॉयलेट एवं पेट्रोल पम्प की स्थापना का कार्य भी साथ-साथ निपटाया जाए। उन्होंने एक्सप्रेसवे पर साइनेज तथा स्ट्रीट लाइट के कार्य भी शीघ्रता से पूरा करने के आदेश दिए।
 
90 फीसदी भूमि का अधिग्रहण हुआ
गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि 31 जुलाई, 2021 तक 90.74 प्रतिशत भूमि खरीदी या अधिग्रहित की जा चुकी है। बुलन्दशहर एवं अमरोहा में 96 प्रतिशत से अधिक, संभल व बदायूं में 95 फीसदी से अधिक, प्रयागराज में 94 प्रतिशत से अधिक, शाहजहांपुर में 91 फीसदी से अधिक तथा रायबरेली में 90 प्रतिशत से अधिक भूमि परियोजना के लिए उपलब्ध हो गई है। हापुड़ व हरदोई में 89, उन्नाव में 88, मेरठ में 83 तथा प्रतापगढ़ में 82 प्रतिशत से अधिक भूमि उपलब्ध है। इस प्रकार एक्सप्रेसवे के लिए प्रस्तावित कुल क्षेत्रफल 7287.93 हेक्टेयर के लिए 6612.95 हेक्टेयर भूमि की व्यवस्था की जा चुकी है। मुख्य सचिव ने गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया को तेजी से पूरा कराने के आदेश दिये। 

मार्च 2022 तक खुलेगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे    
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का 31 जुलाई, 2021 तक 68.62 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। सड़क की एक साइड 28 फरवरी, 2022 तथा दोनों साइड 30 अप्रैल, 2022 तक यातायात के लिए खोल दी जायेगी। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना के समस्त कार्य 30 सितम्बर, 2022 तक पूरे हो जायेंगे। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का 31 जुलाई, 2021 तक 26.70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट के सभी कार्य तेजी से चल रहे हैं। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का मुख्य कैरिज-वे अगले साल मार्च, 2022 तक यातायात के लिए खोल दिया जायेगा। 

इसी महीने खुलेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
बैठक का संचालन एवं प्रस्तुतीकरण करते हुए अपर मुख्य सचिव एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्णता की ओर है। 31 अगस्त, 2021 तक मेन कैरिज-वे यातायात के लिए खोल दिया जायेगा। फैसीलिटी टॉयलेट एवं पेट्रोल पम्प स्थापना की कार्यवाही चल रही है। साइनेज एवं स्ट्रीट लाइट से सम्बन्धित कार्य भी चल रहे हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण में भी तेजी आई है। बैठक में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन सुरेश चन्द्रा, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.