बारिश से पहले तालाब होंगे साफ, सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगी रोक

Raebareli News : बारिश से पहले तालाब होंगे साफ, सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगी रोक

  बारिश से पहले तालाब होंगे साफ, सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगी रोक

Tricity Today | सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगी रोक

Raebareli/Lalganj : गिरते भूजल स्तर को बचाने के लिए पर्यावरणविद नवनीत पांडेय ने विशेष पहल शुरू की है। जनजागरण अभियान तौधकपुर में तालाबों की सफाई की गई। तालाबों से प्लास्टिक निकाली गई। लोगों से अपील की गई कि प्लास्टिक का उपयोग कम करें ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके। 

बिगड़ते पर्यावरण के बीच पर्यावरणविद नवनीत पांडेय ने तालाबों की दशा सुधारने का बीड़ा उठाया है। बारिश से पहले तालाबों की सफाई कराने का अभियान शुरू किया है। ताकि बारिश का पानी संचय किया जा सके। पर्यावरणविद पांडेय ने इसके लिए जन जागरण अभियान तौधकपुर ग्राम सभा में चलाया। यहां के कई तालाबों को देखा और सफाई कराने की मुहिम शुरू की। तालाब से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को निकाला गया। 

पांडेय ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक सिर्फ तालाबों में ही नहीं बल्कि हमारे समाज के हर हिस्से में प्लास्टिक पहुंच चुकी है। खेत, खलिहान, तालाब, नदी और नाले कोई भी इससे अछूता नहीं रह गया। इससे मानव समाज ही नहीं बल्कि जानवर और पक्षी सभी आहत हो रहे हैं। जनजागरण का उद्देश्य इस महाविनाश कारी प्रलय को रोका जा सके। ऐसे कार्यक्रम से समाज के हर व्यक्ति तक यह संदेश जा सके की प्लास्टिक का उपयोग कितना घातक है। जनजागरण अभियान में बैसवारा इण्टर कॉलेज के वरिष्ठ अध्यापक वीरेंद्र शुक्ला, एथलीट टीम के कोच अभिनव मिश्र, गणेश शंकर, स्नेह दीक्षित और अंशु यादव आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.