एक सितंबर से यूपी के मदरसों में शुरू होगा पठन-पाठन, गाइडलाइंस जारी

BIG NEWS : एक सितंबर से यूपी के मदरसों में शुरू होगा पठन-पाठन, गाइडलाइंस जारी

 एक सितंबर से यूपी के मदरसों में शुरू होगा पठन-पाठन, गाइडलाइंस जारी

Tricity Today | अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का असर लगभग खत्म हो गया है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी मदरसों में भी 1 सितंबर से पठन-पाठन शुरू करने का आदेश दिया है। हालांकि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने इस संबंध में आज अफसरों को आदेश दिया है। 

बताते चलें कि राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद और दूसरे बोर्ड से संबद्ध सभी जूनियर स्कूलों, इंटरमीडियट कॉलेज और महाविद्यालयों-विश्वविद्यालयों में पठन-पाठन शुरू हो गया है। 1 सितंबर से एक से पांच तक के प्राइमरी स्कूल भी खुलेंगे। राज्य सरकार ने इस संबंध में पहले ही शासनादेश जारी कर दिया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता-सहायता प्राप्त मदरसों में कोविड प्रोटोकॉल एवं प्रतिबंधों के तहत पठन-पाठन भौतिक रूप से प्रारंभ किए जाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। 

उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों, मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं अन्य बोर्ड के अंर्तगत संचालित विद्यालयों में कक्षा 06 से 08 तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य 23 अगस्त से प्रारम्भ हो चुका है। कक्षा 01 से 05 तक के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य एक सितम्बर से भौतिक रूप से प्रारम्भ किए जाने का निर्णय लिया गया है। 

मंत्री नन्दी ने कहा, कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए आगे की  कार्रवाई कराए जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की तरह उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता, सहायता प्राप्त मदरसों में भी फौकानिया (कक्षा 06 से कक्षा 08 तक) के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य 23 अगस्त से तथा तहतानियां (कक्षा 01 से 05 तक) के बच्चों के लिए शिक्षण कार्य एक सितंबर से शर्तों एवं प्रतिबंधों के साथ भौतिक रूप से प्रारम्भ किए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.