देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर बनाने की ये वजह, 15 तेजतर्रार अफसरों की देखरेख में होगा ऑपरेट

बड़ी खबरः देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर बनाने की ये वजह, 15 तेजतर्रार अफसरों की देखरेख में होगा ऑपरेट

देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर बनाने की ये वजह, 15 तेजतर्रार अफसरों की देखरेख में होगा ऑपरेट

Google Image | देवबंद में एटीएस कमांडो सेंटर बनाने की ये वजह

देवबंद में प्रदेश सरकार एटीएस कमांडो सेंटर बना रही है। तालीबान की बर्बरता के बीच यूपी की योगी सरकार ने तत्काल प्रभाव से 'देवबंद' में एटीएस कमांडो सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। बता दें कि प्रदेश भर से चुने हुए करीब डेढ़ दर्जन तेज तर्रार एटीएस अफसरों की यहां तैनाती होगी। इसके लिए एटीएस ने 2000 हजार वर्ग मीटर जमीन भी चुन ली है। बता दें कि देवबंद को लेकर केंद्र और राज्य की खुफिया व सुरक्षा एजेंसियां सतर्क रहती हैं। देवबंद में 'दारुल उलूम' है। जिसमे अफगानिस्तान समेत दुनियाभर से आये युवक मौजूद हैं। 

देवबंद में यूपी एटीएस को एक्टिव करने का मकसद
अफसरों के मुताबिक जिस तरह प्रदेश में लगातार आतंकी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। पिछले कुछ महीनों में धर्मांतरण के भी कई मामले सामने आए हैं। साथ ही अलकायदा मॉड्यूल के आतंकी भी लखनऊ में पकड़े गए थे। इसकी जांच एटीएस कर रही है। फर्जी आईडी से सिम लेकर चाइना में ऑपरेट करने के मामले में भी एटीएस जांच कर रही है। दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश बहुत ही सेंसिटिव एरिया माना जाता है जहां रोहिंग्या और आतंकी गतिविधियां भी सामने आती है। जानकारी के मुताबिक रोहिंग्या पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शरण लिए हुए हैं। यही वजह है कि सहारनपुर का देवबंद एटीएस कमांडो सेंटर के लिए चुना गया है। 

जमीन की गई आवंटित
यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशान्त कुमार ने कहा कि यूपी में एटीएस को और मजबूत करने के लिए मेरठ, इंडो नेपाल बॉर्डर बहराईच, श्रावस्ती, जेवर एयरपोर्ट और देवबंद में नई यूनिट बनने जा रही है। यूपी सरकार ने देवबंद में 2000 हजार वर्ग मीटर जमीन भी एटीएस को ट्रांसफर कर दी गई है। देवबंद उत्तराखंड और हरियाणा की सीमा के करीब होने की वजह से भी एटीएस की यह यूनिट बेहद अहम है। एडीजी ने कहा कि पश्चिम यूपी में हम अपने डेप्थ और मौजूदगी के अलावा ऑपरेशनल क्षमता को बढ़ाने में कामयाब होंगे। 

12 जगहों पर खुलेंगी नई यूनिट
यूपी भर में अलग- अलग जगहों पर यूपी एटीएस की 12 नई यूनिट खोली जाएंगी। इसमें मेरठ, अलीगढ़, श्रावस्ती, बहराइच, ग्रेटर नोएडा, आजमगढ़, कानपुर, और मिर्जापुर में एटीएस यूनिट के लिए जमीन दे दी गयी है। वाराणसी और झांसी के लिए भी जल्दी ही जमीन का आवंटन कर दिया जाएगा। बता दें कि देवबंद में 15 से ज्यादा यूपी एटीएस के अफसर मौजूद रहेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.