यूपी विधान परिषद चुनाव : समाजवादी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन, अखिलेश समेत कई दिग्गज रहे मौजूद

समाजवादी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन, अखिलेश समेत कई दिग्गज रहे मौजूद

Social Media | समाजवादी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। समाजवादी पार्टी के दो प्रत्याशियों अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी ने शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इन दोनों नेताओं का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। समाजवादी पार्टी ने 2 दिन पहले ही अपने दोनों उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी थी। चुनाव अधिकारी बीबी दुबे ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी ने शुक्रवार की दोपहर में विधान परिषद के लिये अपना पर्चा दाखिल किया है। समाजवादी पार्टी के इन दोनों वरिष्ठ नेताओं के नामांकन के वक्त पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम समेत कई नेता मौजूद थे।

विधान परिषद की 12 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। बताते चलें कि उत्तयर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। फिलहाल विधानसभा में 402 सदस्यन हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के 9, भारतीय राष्ट्री य कांग्रेस के 7, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 4, निर्दलीय 3, राष्ट्री य लोकदल का 1 और निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) का 1 सदस्यप है। इनमें से अपना दल (सोनेलाल) सरकार में भाजपा की सहयोगी पार्टी है। 

मुख्यप निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रकिया 11 जनवरी से 18 जनवरी तक चलेगी। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसी महीने 21 जनवरी को नाम वापस लिया जा सकेगा। विधान परिषद की 12 सीटों पर मतदान 28 जनवरी को संपन्न होगा। 28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। विधान परिषद के जिन सदस्योंच का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें विधान परिषद के सभापति रमेश यादव (समाजवादी पार्टी), उप मुख्य‍मंत्री डॉ दिनेश शर्मा (भाजपा) और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यभक्ष स्वशतंत्र देव सिंह प्रमुख हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.