सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, अधिकारियों को निरीक्षण करने की दी गई जिम्मेदारी

बड़ी खबर : सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, अधिकारियों को निरीक्षण करने की दी गई जिम्मेदारी

सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, अधिकारियों को निरीक्षण करने की दी गई जिम्मेदारी

Google Image | Symbolic Photo

उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से माध्यमिक स्कूल खुल रहे हैं। जिसके संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक प्रदेश भर में माध्यमिक स्कूल सप्ताह में सिर्फ 5 दिन ही खोले जाएंगे। इसके साथ ही स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए 60 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। निरीक्षण की रिपोर्ट शाम तक निदेशालय भेजनी होगी। तथा जिन स्कूलों में कमियां पाई जाएंगी उनका निराकरण शिक्षा निदेशालय व सचिव यूपी बोर्ड द्वारा दूर करवाई जाएंगी।

इन्हें दी गई है स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी
विशेष सचिव शंभू कुमार, नेहा प्रकाश, उदयभानु त्रिपाठी को बाराबंकी, फतेहपुर, मिर्जापुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है । इसी तरह शिक्षा निदेशक विनय पांडे को लखनऊ अपर निदेशक मंजू शर्मा को सीतापुर, महेंद्र देव को मेरठ, अंजना गोयल को प्रतापगढ़, यूपी बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला को प्रयागराज,जेडी बरेली अजय कुमार को बदायूं व सहारनपुर, जेडी वाराणसी प्रदीप कुमार को चंदौली व जौनपुर, डीडी विकास श्रीवास्तव को वाराणसी की जिम्मेदारी दी गई है। डायट प्राचार्य व प्राचार्य सहायक निदेशक वरिष्ठ विशेषज्ञ समेत सात अधिकारियों को निरीक्षण करना होगा।

एक साथ 50 फ़ीसदी बच्चे ही होंगे उपस्थित
सभी को अलग-अलग ब्लॉक या नगर या ग्रामीण क्षेत्र में कम से कम 1 और न्यूनतम 10 स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करना होगा। जिसमें कोरोना की गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखना होगा। वही, स्कूल दो पालियों में खोले जाएंगे एक पाली में 50 फीसदी बच्चे ही उपस्थित हो सकते है। इसके साथ सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग,पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क,प्राथमिक उपचार की व्यवस्था को किया जाना सुनिश्चित किया गया है। वहीं संक्रमण के किसी भी लक्षण की दशा में विद्यार्थियों या अध्यापकों को वापस घर भेजने का भी आदेश दिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.